अब मिताली की जद में हैं दो नए रिकार्ड

अब मिताली की जद में हैं दो नए रिकार्ड

डर्बी। महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ६००० रन पूरी करने वाली पहली खिला़डी बनने के बाद भारतीय कप्तान मिताली राज जल्द ही अर्धशतकों का अर्धशतक पूरा करने वाली पहली महिला खिला़डी बन सकती हैं जिसके लिए उन्हें केवल एक अर्धशतक की दरकार है। यही नहीं वह आईसीसी महिला विश्व कप में १००० रन पूरा करने वाली पांचवीं बल्लेबाज बनने से केवल २३ रन दूर हैं और न्यूजीलैंड के खिलाफ कल यहां होने वाले करो या मरो वाले मुकाबले में वह यह दोनों उपलब्धियां हासिल कर सकती हैं। मिताली ने अब तक १८३ वनडे मैचों की १६४ पारियों में ४९ अर्धशतक जमाए हैं जो कि विश्व रिकार्ड है। बेहतरीन फार्म में चल रही भारतीय कप्तान को अब अर्धशतकों का पचासा पूरा करने के लिए केवल एक अर्धशतक की जरूरत है। मिताली के बाद महिला क्रिकेट में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने के मामले में इंग्लैंड के चार्लोट एडवर्ड्स (४६) दूसरे स्थान पर हैं। चार्लोट के नाम पर हालांकि ५० से अधिक के सर्वाधिक स्कोर बनाने का रिकार्ड है और एक अर्धशतक बनाने पर मिताली उनकी भी बराबरी कर लेगी। मिताली के नाम पर पांच शतक भी दर्ज हैं और इस तरह से उन्होंने ५४ बार ५० या इससे अधिक का स्कोर बनाया है। चार्लोट ने नौ शतक लगाए हैं और वह ५५ बार ऐसा कारनामा कर चुकी हैं। मिताली इसके साथ ही विश्व कप में १००० रन पूरा करने की दहलीज पर भी हैं। उन्होंने अब तक इस टूर्नामेंट में २८ मैचों में ५४.२७ की औसत से ९७७ रन बनाए हैं। अब तक केवल चार बल्लेबाज ही महिला विश्व कप में १००० रन का आंक़डा छू पाई हैं जिसमें न्यूजीलैंड की डेबी हेकले (१५०१), इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटिन (१२९९), चार्लोट एडवर्ड्स (१२३१) और ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क (११५१) शामिल हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार को होने वाले मैच में भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई करने वाली झूलन गोस्वामी भी एक विकेट लेने पर विश्व कप में सर्वाधिक विकेट के डायना एडुल्जी के भारतीय रिकार्ड की बराबरी कर देंगी। एडुल्जी के नाम पर ३१ विकेट दर्ज हैं। झूलन के अलावा पूर्णिमा राव और नीतू डेविड ने भी ३० . ३० विकेट लिए हैं।

डर्बी। लगातार दो हार के बाद भारत टूटे मनोबल के साथ शनिवार को करो या मरो के मुकाबले में न्यूजीलैंड से खेलेगा तो उसके लिए यह क्वार्टर फाइनल की तरह होगा जिसमें हार के मायने आईसीसी महिला विश्व कप से बाहर होना होंगे। अंकतालिका में चौथे स्थान पर काबिज भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए यह मैच हर हालत में जीतना है। लगातार चार जीत के साथ आगाज करने वाली भारतीय टीम को बुधवार को लगातार दूसरी हार झेलनी प़डी। उसे ऑस्ट्रेलिया ने आठ विकेट से हराया। पूनम राउत का शतक और कप्तान मिताली राज के रिकार्डतो़ड ६९ रन भी उसे हार से बचा नहीं सके। मेजबान इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। आखिरी लीग मैच में से टीमें सेमीफाइनल में अपनी स्थिति तय करने के लिए उतरेंगी। वहीं भारत और न्यूजीलैंड के लिए यह करो या मरो का मैच है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा