सेंसेक्स 308 अंक चढ़ा, निफ्टी का नया रिकॉर्ड

सेंसेक्स 308 अंक चढ़ा, निफ्टी का नया रिकॉर्ड

सेंसेक्स 308 अंक चढ़ा, निफ्टी का नया रिकॉर्ड

प्रतीकात्मक चित्र। फोटो स्रोत: PixaBay

मुंबई/भाषा। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और कोटक बैंक के शेयरों में लाभ तथा वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों से शुक्रवार को सेंसेक्स 308 अंक चढ़ गया, जबकि निफ्टी नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

विश्लेषकों ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के मामलों में कमी से भी निवेशकों की धारणा को बल मिला। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 307.66 अंक या 0.60 प्रतिशत की बढ़त के साथ 51,422.88 अंक पर बंद हुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 97.80 अंक या 0.64 प्रतिशत के लाभ से 15,435.65 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे अधिक करीब छह प्रतिशत चढ़ गया। महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, कोटक बैंक, आईटीसी और भारती एयरटेल के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर सनफार्मा, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक और डॉ. रेड्डीज के शेयरों में नुकसान रहा।

रिलायंस सिक्योरिटी के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना और कंपनियों के चौथी तिमाही के नतीजे अच्छे रहने से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है। इससे स्थानीय बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गए है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में तेजी से बाजार को ताकत मिली।’

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह बीएसई की सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 3,000 अरब डॉलर के आंकड़े को पार कर गया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा अब कोविड-19 संक्रमण के नए मामले दो लाख प्रतिदिन से नीचे आ गए हैं और रिकवरी की दर में भी सुधार हुआ है, जिससे निवेशकों की धारणा मजबूत हुई है।

अन्य एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान के निक्की में लाभ रहा। चीन के शंघाई कम्पोजिट में गिरावट आई। दोपहर के कारोबार में यूरोपीय बाजार लाभ में थे। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 0.25 प्रतिशत की बढ़त के साथ 69.37 प्रति डॉलर पर कारोबार कर रहा था।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा