देश में सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में वृद्धि 7 साल के उच्च स्तर पर

देश में सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में वृद्धि 7 साल के उच्च स्तर पर

सांकेतिक चित्र

नई दिल्ली/भाषा। देश में सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में वृद्धि जनवरी में सात साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। एक मासिक सर्वेक्षण के अनुसार, नए ऑर्डर मिलने, अनुकूल बाजार परिस्थितियों और कारोबारी धारणा सकारात्मक रहने की वजह से गतिविधियों में तेजी देखी गई है।

आईएचएस मार्किट इंडिया सर्विसेस बिजनेस एक्टिविटी इंडेक्स (सेवा पीएमआई) जनवरी में 55.5 अंक पर रहा है, जबकि दिसंबर में यह 53.3 अंक था। यह 2013 से 2020 की अवधि में सेवा पीएमआई का सबसे ऊंचा स्तर है।

आईएचएस मार्किट में प्रधान अर्थशास्त्री पॉलियाना डि लीमा ने कहा, 2020 की शुरुआत में भारत के सेवा क्षेत्र में जान आ गई है। नरमी की आशंकाओं को धता बताते हुए 2019 के अंत में बनी बढ़त पर सवार बाजार की गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है।

इस अवधि में नए ऑर्डर मिलने की स्थिति भी सात साल के सबसे बेहतर स्तर पर है। अधिकतर नए ऑर्डर घरेलू बाजार से मिले हैं, जबकि इस साल की शुरुआत से सेवा के निर्यात में गिरावट देखी गई है। इसकी वजह चीन, यूरोप और अमेरिका में मांग का कमजोर होना है।

लीमा ने कहा कि बिक्री में मजबूत वृद्धि के चलते कारोबारों की आय बढ़ी है और इससे पैदा हुई मांग को पूरा करने के लिए सेवा प्रदाताओं ने अपनी क्षमता बढ़ाना जारी रखा है। यह नौकरी की चाह रखने वालों के लिए भी अच्छी खबर है, विशेषकर ऐसे समय में जब विनिर्माण उद्योग में अगस्त 2012 के बाद रोजगार निर्माण में वृद्धि का रुख देखा गया है।

इस बीच एकीकृत पीएमआई उत्पादन सूचकांक (कंपोजिट पीएमआई आउटपुट इंडेक्स) जनवरी में सात साल के उच्च स्तर 56.3 अंक पर रहा है। दिसंबर में यह 53.7 अंक पर था। एकीकृत पीएमआई आउटपुट, सेवा और विनिर्माण क्षेत्र दोनों की गतिविधियों को दर्शाता है।

पीएमआई का 50 अंक से नीचे रहना क्षेत्र में गतिविधियों के संकुचन और 50 अंक से ऊपर रहना गतिविधियों के विस्तार को दर्शाता है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

आईएसआई के मोहरे आईएसआई के मोहरे
आईएसआई के इस मकड़जाल को सावधानी और सूझबूझ से काटना होगा
बिल गेट्स को प्रतिष्ठित 'केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार' 2023 मिला
केरल में इतनी सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी कांग्रेस!
हिप्र: 6 कांग्रेस विधायक 'अज्ञात स्थान' से शिमला लौटे, 15 भाजपा विधायक निलंबित
पाक समर्थक नारे का आरोप: सिद्दरामैया ने कहा- सच पाए जाने पर होगी कड़ी कार्रवाई
राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले 6 कांग्रेस विधायक 'अज्ञात स्थान' पर गए!
प्रधानमंत्री ने नई परियोजनाओं का उद्घाटन किया, तमिलनाडु में नए इसरो लॉन्च कॉम्प्लेक्स की आधारशिला रखी