एग्जिट पोल के बाद झूमा शेयर बाजार, रुपया भी हुआ मजबूत

एग्जिट पोल के बाद झूमा शेयर बाजार, रुपया भी हुआ मजबूत

सांकेतिक चित्र

मुंबई/भाषा। मतदान समाप्त होने के बाद जारी एग्जिट पोल में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार को बहुमत मिलने के अनुमान सामने आने के बाद सोमवार को कारोबार की शुरुआत में बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 942 अंक से अधिक उछल गया।

वहीं विदेशी मुद्रा बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया 79 पैसे मजबूत हो गया। कारोबार की शुरुआत में एक समय सूचकांक 962 अंक तक चढ़ गया था। हालांकि, उसके बाद मुनाफा वसूली से इसमें कुछ गिरावट आ गई। इसी प्रकार व्यापक आधार वाला नेशनल स्टाक एक्सचेंज (एनएसई) भी शुरुआती कारोबार में 203 अंक बढ़ गया।

इस दौरान सबसे ज्यादा बढ़त दर्ज करने वालों में मारुति लिमिटेड, लार्सन एण्ड टुब्रो, स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक और वेदांता के शेयर मूल्य में चार प्रतिशत तक की बढ़त दर्ज की गई। इसके विपरीत बजाज आटो, इन्फोसिस और एचसीएल टैक्नालाजीज के शेयरों में दो प्रतिशत तक की गिरावट रही।

आम चुनावों के दौरान सात चरणों में पूरे हुए मतदान के समाप्त होने के बाद रविवार को जारी ज्यादातर एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राजग की सरकार के फिर से सत्ता में लौटने के अनुमान जारी होने और 300 से अधिक सीटें मिलने की उम्मीद से शेयर बाजार में शुरुआत तेजी के साथ हुई।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News