गूगल ने तोड़ा यह कानून तो लगा दिया 34 हजार करोड़ का तगड़ा जुर्माना

गूगल ने तोड़ा यह कानून तो लगा दिया 34 हजार करोड़ का तगड़ा जुर्माना

गूगल

ब्रसेल्स। मशहूर सर्च इंजन गूगल पर तगड़ा जुर्माना लगा है। यह जुर्माना यूरोपीय यूनियन ने लगाया है। इसके बाद गूगल को करीब 34,308 करोड़ रुपए चुकाने होंगे। गूगल पर आरोप था कि उसने गैर-कानूनी तरीके से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग सर्च इंजन के लाभ के लिए किया। इसके बाद गूगल पर यह भारी-भरकम जुर्माना लगा दिया गया है।

इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि गूगल एंड्रॉयड का इस्तेमाल सर्च इंजन को मजबूत करने के लिए कर रहा था। ऐसा करना गैर-कानूनी है, क्योंकि इससे यूरोपीय यूनियन के एंटीट्रस्ट कानून का उल्लंघन होता है। हालांकि अभी गूगल को 90 दिनों का वक्त दिया जाएगा। इस दौरान वह जुर्माना जमा करा सकता है। यदि वह ऐसा करने में विफल रहा तो उस पर और सख्ती बरती जाएगी। उसके बाद अल्फाबेट से जो कमाई होगी, उसका 5 प्रतिशत हर रोज जुर्माने के रूप में चुकाना होगा।

इस मामले पर गूगल का कहना है कि वह जुर्माने के खिलाफ अपील करना चाहेगा। गूगल अधिकारियों का कहना है कि एंड्रॉयड इसलिए बनाया गया ताकि लोगों को ज्यादा विकल्प मिलें। उल्लेखनीय है कि यूरोपीय यूनियन गूगल पर कुछ ज्यादा ही सख्ती दिखा रहा है। उससे पहले भी वह करोड़ों यूरो का जुर्माना लगा चुका है।

यूरोपीय यूनियन के कमिश्नर ने गूगल को बताया था कि वह फोन निर्माता कंपनियों को गूगल क्रॉम ब्राउजर के लिए मजबूर करता है। कुछ एप्स ऐसे हैं जिन्हें लाइसेंस देने के लिए गूगल सर्च करना होता है। यही नहीं, कमिशन का कहना है कि गूगल फोन कंपनियों को पूर्व में ही गूगल सर्च इंस्टॉल करने के लिए राशि मुहैया कराता है। कमिशन के इस फैसले से अमेरिका में काफी लोग उससे खफा हैं। अब देखना यह होगा कि दुनिया का हर शब्द सर्च करने वाला गूगल इस समस्या का कौनसा हल सर्च करेगा।

ये भी पढ़िए:
– करोड़ों की संपत्ति कमाने के बावजूद बेघर हुए 86 वर्षीय मदनलाल गोटावत
– तीन तलाक पर लाइव बहस के दौरान मौलाना और महिला वकील में मारपीट
– 26/11 जैसे एक और हमले की फिराक में पाकिस्तान, जैश के आतंकी ले रहे प्रशिक्षण

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा