गूगल ने तोड़ा यह कानून तो लगा दिया 34 हजार करोड़ का तगड़ा जुर्माना

गूगल ने तोड़ा यह कानून तो लगा दिया 34 हजार करोड़ का तगड़ा जुर्माना

गूगल

ब्रसेल्स। मशहूर सर्च इंजन गूगल पर तगड़ा जुर्माना लगा है। यह जुर्माना यूरोपीय यूनियन ने लगाया है। इसके बाद गूगल को करीब 34,308 करोड़ रुपए चुकाने होंगे। गूगल पर आरोप था कि उसने गैर-कानूनी तरीके से एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग सर्च इंजन के लाभ के लिए किया। इसके बाद गूगल पर यह भारी-भरकम जुर्माना लगा दिया गया है।

इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि गूगल एंड्रॉयड का इस्तेमाल सर्च इंजन को मजबूत करने के लिए कर रहा था। ऐसा करना गैर-कानूनी है, क्योंकि इससे यूरोपीय यूनियन के एंटीट्रस्ट कानून का उल्लंघन होता है। हालांकि अभी गूगल को 90 दिनों का वक्त दिया जाएगा। इस दौरान वह जुर्माना जमा करा सकता है। यदि वह ऐसा करने में विफल रहा तो उस पर और सख्ती बरती जाएगी। उसके बाद अल्फाबेट से जो कमाई होगी, उसका 5 प्रतिशत हर रोज जुर्माने के रूप में चुकाना होगा।

इस मामले पर गूगल का कहना है कि वह जुर्माने के खिलाफ अपील करना चाहेगा। गूगल अधिकारियों का कहना है कि एंड्रॉयड इसलिए बनाया गया ताकि लोगों को ज्यादा विकल्प मिलें। उल्लेखनीय है कि यूरोपीय यूनियन गूगल पर कुछ ज्यादा ही सख्ती दिखा रहा है। उससे पहले भी वह करोड़ों यूरो का जुर्माना लगा चुका है।

यूरोपीय यूनियन के कमिश्नर ने गूगल को बताया था कि वह फोन निर्माता कंपनियों को गूगल क्रॉम ब्राउजर के लिए मजबूर करता है। कुछ एप्स ऐसे हैं जिन्हें लाइसेंस देने के लिए गूगल सर्च करना होता है। यही नहीं, कमिशन का कहना है कि गूगल फोन कंपनियों को पूर्व में ही गूगल सर्च इंस्टॉल करने के लिए राशि मुहैया कराता है। कमिशन के इस फैसले से अमेरिका में काफी लोग उससे खफा हैं। अब देखना यह होगा कि दुनिया का हर शब्द सर्च करने वाला गूगल इस समस्या का कौनसा हल सर्च करेगा।

ये भी पढ़िए:
– करोड़ों की संपत्ति कमाने के बावजूद बेघर हुए 86 वर्षीय मदनलाल गोटावत
– तीन तलाक पर लाइव बहस के दौरान मौलाना और महिला वकील में मारपीट
– 26/11 जैसे एक और हमले की फिराक में पाकिस्तान, जैश के आतंकी ले रहे प्रशिक्षण

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

देश के लोगों से छीनना, उन्हें तरसाकर रखना इंडि गठबंधन वालों का मकसद है: मोदी देश के लोगों से छीनना, उन्हें तरसाकर रखना इंडि गठबंधन वालों का मकसद है: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि राजद और इंडि गठबंधन को न देश के संविधान की परवाह है और न ही लोकतंत्र...
मोदी ने इस देश से आतंकवाद और नक्सलवाद को समाप्त किया: शाह
तृणकां घुसपैठियों को बसाती है, कांग्रेस आपकी संपत्ति ऐसे वोटबैंक को बांटने की बात कर रही है: मोदी
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम से डाले गए वोटों का वीवीपैट से क्रॉस-सत्यापन की मांग वाली याचिका खारिज की
कर्नाटक में आज हो रहा मतदान, गृह मंत्री ने इतनी सीटें जीतने का भरोसा जताया
लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण: 13 राज्यों की 88 सीटों पर हो रहा मतदान
घोर उपेक्षा