कोरोना से जंग जीत रहा भारत: अब तक ठीक हुए 11,706 लोग, उम्मीद जगाते हैं ये आंकड़े

कोरोना से जंग जीत रहा भारत: अब तक ठीक हुए 11,706 लोग, उम्मीद जगाते हैं ये आंकड़े

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा चिंतित तो करता है लेकिन इसका एक दूसरा पक्ष भी है, जो सिद्ध करता है कि महामारी के खिलाफ भारत जंग जीत रहा है। केंद्रीय स्वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने बताया कि भारत सरकार राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ मिलकर एक वर्गीकृत, पूर्व-निर्धारित और सक्रिय दृष्टिकोण को अपनाते हुए कोविड-19 की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन की दिशा में कई प्रकार के कदम उठा रही है। इनकी नियमित रूप से उच्चतम स्तर पर समीक्षा और निगरानी की जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ राज्य में कोविड-19 का प्रबंधन और रोकथाम की स्थिति का अवलोकन और समीक्षा करने के लिए बैठक की। इस बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे और केंद्र एवं राज्य दोनों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

इस दौरान विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श और चर्चाएं की गईं जिनमें पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के सभी संपर्कों का पता लगाना, निगरानी, घर-घर से सक्रिय मामलों की खोज को मजबूत करने, गैर-कोविड ​​रोगों के इलाज प्रबंधन के बारे में लोगों को जागरूक करने आदि विषय शामिल हैं।

सभी बंद किए जा चुके मामलों का आउटकम रेशो (ठीक हो चुके बनाम जिनकी मृत्यु हो चुकी), जो चिकित्सकीय ​​प्रबंधन को दर्शाता है, उनका 17 अप्रैल से विश्लेषण किया गया और यह देखा गया कि 17 अप्रैल से पहले की तुलना में देश में सुधार हुआ है, उस समय आउटकम रेशो 80:20 था जबकि आज यह 90:10 है।

अब तक कुल 11,706 लोग ठीक हो चुके हैं। इससे हमारी ठीक होने की कुल दर 27.52% तक पहुंच गई है। वर्तमान में कुल पुष्ट मामलों की संख्या 42,533 है। कल से, भारत में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या में 2,553 की वृद्धि दर्ज की गई है।

यह फिर से दोहराया गया है कि राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रोकथाम के लिए कठोर उपाय अपनाए जाएं, जिसे मामलों का भार कम हो सके। उन्हें संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण पर समान रूप से ध्यान केंद्रित करते हुए प्रभावी चिकित्सकीय प्रबंधन भी सुनिश्चित करना चाहिए।

यह महत्वपूर्ण है कि जब लॉकडाउन को आसान बनाया गया है, हमें एक-दूसरे से शारीरिक दूरी बनाने संबंधित दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए, हाथ की स्वच्छता और पर्यावरण स्वच्छता जैसे निवारक उपायों का पालन करना चाहिए और सावधान, जागरूक और सतर्क रहकर कोविड-19 से निपटना चाहिए।

सार्वजनिक स्थानों पर हमेशा फेस कवर/मास्क लगाना चाहिए। यहां तक कि नियंत्रित क्षेत्रों के बाहर भी, निवारक उपायों पर सरकार द्वारा जारी किए गए सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। सामान्य इलाकों में आवश्यक वस्तुएं खरीदने या बैठक करते समय भीड़-भाड़ से बचना चाहिए।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

जनता ने '300 पार' करवाया तो हमने धारा-370 समाप्त कर दी, 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना दी: शाह जनता ने '300 पार' करवाया तो हमने धारा-370 समाप्त कर दी, 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना दी: शाह
शाह ने कहा कि कांग्रेस ने वर्षों तक रामलला को टेंट में बैठाकर रखा
हुब्बली की कॉलेज छात्रा से बर्बरता, पूर्व सहपाठी ने कई बार चाकू मारकर जान ली
पाक में चीनियों के बाद जापानी निशाने पर, हमलावर ने वाहन के पास जाकर खुद को उड़ाया!
वायनाड में बोले नड्डा- 'राहुल गांधी और कांग्रेस को देश की परवाह नहीं है'
भाजपा गांव, गरीब के लिए बड़े विजन और बड़े लक्ष्यों के साथ आगे बढ़ रही है: मोदी
लोकसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु में हो रहा मतदान, लोगों में भारी उत्साह
इजराइली 'कार्रवाई' में निशाने पर थे ईरानी परमाणु ठिकाने? आया बड़ा बयान