.. तो गोरखपुर और बलिया में इस वज​ह से बड़ी संख्या में मृत पाए गए चमगादड़

.. तो गोरखपुर और बलिया में इस वज​ह से बड़ी संख्या में मृत पाए गए चमगादड़

.. तो गोरखपुर और बलिया में इस वज​ह से बड़ी संख्या में मृत पाए गए चमगादड़

चमगादड़

बरेली/भाषा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में कुछ दिन पहले रहस्यमय परिस्थितियों में मरे चमगादड़ों की मौत कोरोना के कारण नहीं दरअसल अत्यधिक गर्मी के चलते ब्रेन हेमरेज के कारण हुई थी।

चमगादड़ों के मरने के कारणों की जांच के लिए उनके शव बरेली के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) को भेजे गए थे। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि सभी चमगादड़ों की मौत अत्यधिक गर्मी होने के कारण ब्रेन हैमरेज से हुई थी।

आईवीआरआई के निदेशक डॉक्टर आरके सिंह ने बताया कि चमगादड़ों की मौत का कोरोना से कोई लेना-देना नहीं था और उनकी मौत अत्यधिक गर्मी के कारण ब्रेन हेमरेज के चलते हुई थी। चमगादड़ों की रेबीज और कोरोना की भी जांच आईवीआरआई में कराई गई, दोनों ही रिपोर्ट निगेटिव आई हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों तापमान 45 डिग्री पार कर गया था और गर्मी की प्रचंडता तथा पानी की कमी पशु-पक्षियों के लिए जानलेवा साबित हो रही है। तापमान अधिक होने से पशुओं और पक्षियों में डिहाइड्रेशन की समस्या जाती है। समय से पानी न मिले तो यह जानलेवा भी हो सकता है।

सिंह ने बताया कि गोरखपुर के खजनी रेंज के बेलघाट स्थित एक बाग में पिछले महीने 300 से अधिक चमगादड़ों के मरने की घटना प्रकाश में आई थी। इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश के बलिया में भी चमगादड़ों की मौत हो गई थी। चालीस डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान बर्दाश्त करना चमगादड़ों के लिए आसान नहीं होता।

मालूम हो कि पिछले दिनों गोरखपुर और बलिया में बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत हो गई थी। लोग इसे कोरोना से जोड़कर देख रहे थे। इसकी वजह से इलाके में भय व्याप्त हो गया था।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

छात्रा ने सिद्दरामैया को मुफ्त बस टिकटों से बनी माला भेंट की छात्रा ने सिद्दरामैया को मुफ्त बस टिकटों से बनी माला भेंट की
हासन/दक्षिण भारत। मुख्यमंत्री सिद्दरामैया को उस समय सुखद आश्चर्य हुआ, जब कानून के प्रथम वर्ष की एक छात्रा ने उन्हें...
शुगर लेवल बढ़ने के बाद केजरीवाल को इंसुलिन दिया गया
कोरे उपदेश
पेयजल और चारे की उपलब्धता सुनिश्चित की, अपनी ताकत पर भरोसे से चुनाव जीतेगी कांग्रेस: सिद्दरामैया
नेहा हत्याकांड की जांच सीआईडी को सौंपी, विशेष अदालत का गठन होगा: सिद्दरामैया
लोग बदलाव और रोजगार चाहते हैं, गरीबों की सरकार चाहते हैं: खरगे
सीएए: नड्डा बोले- नागरिकता देने की हिम्मत किसी में नहीं थी, सिर्फ मोदी ने किया काम