कोरोना रोगियों को प्लाज्मा देना चाहती हैं कनिका कपूर, परीक्षण के लिए​ दिया रक्त

कोरोना रोगियों को प्लाज्मा देना चाहती हैं कनिका कपूर, परीक्षण के लिए​ दिया रक्त

लखनऊ/भाषा। मशहूर बॉलीवुड गायिका और कोराना से पीड़ित होने के बाद ठीक हुईं कनिका कपूर ने सोमवार को कोरोना रोगियों के इलाज के लिए अपना प्लाज्मा देने का फैसला किया। इसके लिए उन्होंने सोमवार शाम को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में अपना रक्त परीक्षण के लिए दिया। अगर उनके परीक्षण ठीक आए तो सोमवार या मंगलवार सुबह उनका 500 मिली प्लाज्मा केजीएमयू के डॉक्टर निकालेंगे।

केजीएमयू की ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की अध्यक्ष डॉ. तूलिका चंद्रा ने सोमवार को बताया कि ‘गायिका कनिका कपूर ने सोमवार को संस्थान के डॉक्टरों से अपना प्लाज्मा दान करने की इच्छा जताई। इसके बाद उन्हें बुलाकर उनके रक्त के नमूने परीक्षण के लिए गए। रक्त परीक्षण में सब कुछ ठीक पाए जाने के बाद उन्हें सोमवार शाम या मंगलवार सुबह प्लाज्मा दान करने के लिए बुलाया जाएगा।’

उन्होंने बताया कि अभी तक केजीएमयू में कोरोना से ठीक हुए तीन मरीज अपना प्लाज्मा दान कर चुके हैं। इनमें एक रेजीडेंट डॉक्टर तौसीफ खान, कनाडा की महिला डॉक्टर तथा एक अन्य रोगी शामिल हैं। कनिका कपूर कोरोना से ठीक चौथी हुई रोगी होंगी जो अपना प्लाज्मा केजीएमयू को दान करेंगी।

रविवार शाम राजधानी के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में किसी कोरोना रोगी को पहली बार प्लाज्मा थैरेपी दी गई। यह रोगी उरई के एक 58 वर्षीय डॉक्टर हैं जिनको प्लाज्मा दान करने वाली भी कनाडा की एक महिला डॉक्टर हैं जो कि पहली कोरोना रोगी थीं जो यहां केजीएमयू में भर्ती हुई थीं।

केजीएमयू के डॉक्टरों के मुताबिक, रविवार देर शाम उरई के इन कोरोना रोगी डॉक्टर को प्लाज्मा की 200 मिली डोज दी गई है। इनकी स्थिति पर नजर रखी जा रही है। अगर आवश्यकता पड़ी तो इन्हें आज (सोमवार) या मंगलवार को दूसरी डोज दी जाएगी।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

गोवा: 'अवैध' रूप से बने मकानों को गिराने से संबंधित सिद्दरामैया की पोस्ट पर भाजपा ने क्या कहा? गोवा: 'अवैध' रूप से बने मकानों को गिराने से संबंधित सिद्दरामैया की पोस्ट पर भाजपा ने क्या कहा?
पणजी/दक्षिण भारत। भाजपा ने गोवा में कन्नड़िगाओं के कथित रूप से अवैध रूप से बने कुछ मकानों को गिराने पर...
आबकारी नीति मामले में के कविता को 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया
185 ड्रोन और 150 मिसाइलों से इजराइल पर धावा ... क्या बोला ईरानी मीडिया?
मध्य पूर्व संघर्ष, कमजोर वैश्विक रुझानों से सेंसेक्स में गिरावट
वक्त की जरूरत
पाकिस्तान में मारा गया सरबजीत का हत्यारा, अज्ञात हमलावरों ने किया ढेर
राम नवमी पर भगवान श्रीराम को चढ़ाएंगे इतने लड्डुओं का भोग!