हर्षवर्धन शृंगला ने नए विदेश सचिव का कार्यभार संभाला

हर्षवर्धन शृंगला ने नए विदेश सचिव का कार्यभार संभाला

हर्षवर्धन शृंगला

नई दिल्ली/भाषा। वरिष्ठ राजनयिक हर्षवर्धन शृंगला ने बुधवार को नए विदेश सचिव का कार्यभार संभाल लिया। उन्होंने विजय गोखले की जगह ली है। उन्हें दो वर्ष के लिए विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। शृंगला ऐसे समय पदभार संभाल रहे हैं, जब भारत के समक्ष विदेश नीति संबंधी कई चुनौतियां हैं। इनमें नए नागरिकता कानून को लेकर कुछ देशों और वैश्विक संस्थानों द्वारा भारत की आलोचना के बीच राजनीतिक पहुंच बढ़ाना शामिल है।

भारत क्षेत्र में अधिकाधिक मुखर ट्रंप प्रशासन और अपने सैन्य और आर्थिक प्रभाव का विस्तार करने के चीन के प्रयास का सामना भी कर रहा है। शृंगला (57) विदेश सेवा के 1984 बैच के अधिकारी हैं। उन्होंने करीब एक साल तक अमेरिका में भारतीय राजदूत के तौर पर सफलतापूर्वक जिम्मेदारी निभाई।

कार्यभार संभालने से पहले शृंगला ने पत्रकारों से कहा था कि यह बेहद स्पष्ट है कि विदेश सेवा जनसेवा है और सभी प्रयास देश को समर्पित होने चाहिए। उन्होंने कहा, मैं राष्ट्र-निर्माण में मंत्रालय की भूमिका के लिए प्रतिबद्ध हूं, जैसा कि मैं 36 साल पहले था। तब मैं एक युवा के तौर पर इनसे जुड़ा था। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर, अपने राजनीतिक नेतृत्व के मार्गदर्शन और मंत्रालय के अंदर तथा बाहर अपने सहकर्मियों के समर्थन एवं सहयोग के साथ काम करने को उत्साहित हूं।

शृंगला ने कहा, मैं इस तथ्य से अवगत हूं कि मैं अपने बेहतरीन, महान और वरिष्ठों की जगह ले रहा हूं, जिन्होंने अपने काम में पेशेवर स्तरों और ईमानदारी के उच्चतम मानकों को बरकरार रखा है। उन्होंने कहा कि उनसे पहले विजय गोखले और एस. जयशंकर ने एक बेहतरीन उच्च मानक तय किए हैं, जिन्हें हम भारत और विश्व में हर जगह विदेश नीति के प्रमुख अधिकारियों में से एक के रूप में जानते हैं। अपने 35 साल के एक कूटनीतिक करियर में शृंगला ने नई दिल्ली और विदेशों में कई पद संभाले हैं और उन्हें भारत के पड़ोसी देशों का एक विशेषज्ञ माना जाता है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'मेक-इन इंडिया' के सपने को साकार करने में एचएएल की बहुत बड़ी भूमिका: रक्षा राज्य मंत्री 'मेक-इन इंडिया' के सपने को साकार करने में एचएएल की बहुत बड़ी भूमिका: रक्षा राज्य मंत्री
उन्होंने एचएएल के शीर्ष प्रबंधन को संबोधित किया
हर साल 4000 से ज्यादा विद्यार्थियों को ऑटोमोटिव कौशल सिखा रही टाटा मोटर्स की स्किल लैब्स पहल
भोजशाला: सर्वेक्षण के खिलाफ याचिका सूचीबद्ध करने पर विचार के लिए उच्चतम न्यायालय सहमत
इमरान ख़ान की पार्टी पर प्रतिबंध लगाएगी पाकिस्तान सरकार!
भोजशाला मामला: एएसआई ने सर्वेक्षण रिपोर्ट मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय को सौंपी
उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई की एफआईआर को चुनौती देने वाली शिवकुमार की याचिका खारिज की
ईश्वर ही था, जिसने अकल्पनीय घटना को रोका, अमेरिका को एकजुट करें: ट्रंप