दंतेवाड़ा उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा 2,778 मतों से आगे

दंतेवाड़ा उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशी देवती कर्मा 2,778 मतों से आगे

कांग्रेस एवं भाजपा

दंतेवाड़ा/भाषा। छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा सीट में सत्ताधारी दल कांग्रेस निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी से 2,778 मतों से आगे है। जिले के निर्वाचन अधिकारियों ने यहां बताया कि दंतेवाड़ा विधानसभा सीट पर हो रहे उपुचनाव में वोटों की गिनती की जा रही है।

अभी तक मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस की देवती कर्मा भाजपा की ओजस्वी मंडावी से 2,778 मतों से आगे हैं। कांग्रेस को अब तक 6,720 तथा भाजपा को 3,942 मत प्राप्त हुए हैं। मतगणना कुल 14 मेजों पर 20 चक्रों में होगी।

छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के विधायक भीमा मंडावी की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। विधायक मंडावी की मृत्यु के बाद से यह सीट रिक्त है।

विधानसभा सीट के लिए इस महीने की 23 तारीख को मतदान हुआ था, जिसमें क्षेत्र के 60.59 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था। इस उपचुनाव में कुल नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के बीच है।

कांग्रेस ने दंतेवाड़ा सीट के लिए देवती कर्मा पर भरोसा किया है। देवती कर्मा पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा की पत्नी हैं। वर्ष 2013 में झीरम घाटी हमले में नक्सलियों ने महेंद्र कर्मा की हत्या कर दी थी।

वहीं भाजपा ने विधायक रहे भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को चुनाव मैदान में उतारा है। वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की देवती कर्मा भाजपा के भीमा मंडावी से 2,172 मतों से चुनाव हार गई थीं। इस चुनाव में दंतेवाड़ा सीट, बस्तर क्षेत्र की 12 विधानसभा सीटों में से एकमात्र ऐसी सीट थी जिसमें भाजपा जीती थी।

वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में राज्य में कांग्रेस ने 90 में से 68 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं भाजपा को 15 सीटें मिली थीं, जबकि बहुजन समाज पार्टी ने दो सीटों पर तथा जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने पांच सीटों पर जीत हासिल की थी।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

मोदी का रॉक मेमोरियल दौरा: भाजपा बोली- 'विपक्ष घबराया हुआ, उसे हार का डर' मोदी का रॉक मेमोरियल दौरा: भाजपा बोली- 'विपक्ष घबराया हुआ, उसे हार का डर'
इस स्थान पर महान संत एवं दार्शनिक स्वामी विवेकानंदजी ने ध्यान लगाया था
धरती की परवाह किसे?
'भारतीय भाषाएं और एक भाषायी क्षेत्र के रूप में भारत' विषय पर सम्मेलन का उद्घाटन किया
मैसूरु: दपरे महाप्रबंधक ने मैसूरु रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों का निरीक्षण किया
राहुल गांधी 4 जून को ईवीएम पर ठीकरा फोड़ेंगे, 6 जून को छुट्टी मनाने थाईलैंड चले जाएंगे: शाह
प्रज्ज्वल मामला: सीएन अश्वत्थ नारायण बोले- इस एसआईटी से सच्चाई सामने लाने की उम्मीद नहीं
तृणकां और इंडि जमात वाले बंगाल को विपरीत दिशा में लेकर जा रहे हैं: मोदी