चुनाव आयोग ने प. बंगाल के डीजीपी समेत कई नौकरशाहों के तबादलों का आदेश दिया!

यह कदम सोमवार को हुई बैठक के बाद उठाया गया है

चुनाव आयोग ने प. बंगाल के डीजीपी समेत कई नौकरशाहों के तबादलों का आदेश दिया!

Photo: @ECISVEEP X account

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। चुनाव आयोग ने सोमवार को गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गृह सचिवों को हटाने का आदेश दिया। सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक को हटाने का भी आदेश दिया गया है। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के सामान्य प्रशासनिक विभागों के सचिव को हटा दिया गया है।

लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के कुछ दिनों बाद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व वाले चुनाव पैनल ने बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल, अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को हटाने का भी आदेश दिया।

आयोग ने सभी राज्य सरकारों को निर्देश दिया था कि वे चुनाव संबंधी कार्यों से जुड़े उन अधिकारियों का तबादला करें, जो तीन साल पूरे कर चुके हैं या अपने गृह जिलों में हैं।

महाराष्ट्र ने कुछ नगर निगम आयुक्तों और कुछ अतिरिक्त और उप नगर आयुक्तों के संबंध में निर्देशों का पालन नहीं किया था।

आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को नाराजगी जताते हुए सोमवार शाम छह बजे तक रिपोर्ट देने के निर्देश के साथ बीएमसी और अतिरिक्त एवं उपायुक्तों का स्थानांतरण करने का निर्देश दिया।

मुख्य सचिव को महाराष्ट्र में समान रूप से पदस्थापित सभी नगर निगम आयुक्तों और अन्य निगमों के अतिरिक्त या उप नगर आयुक्तों को स्थानांतरित करने का भी निर्देश दिया गया।
     
यह कदम समान अवसर बनाए रखने और चुनावी प्रक्रिया की अखंडता सुनिश्चित करने के आयोग के प्रयासों का एक हिस्सा है, जिस पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कई मौकों पर जोर दिया है।

यह कदम सीईसी राजीव कुमार और साथी ईसी ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की सोमवार को यहां हुई बैठक के बाद उठाया गया है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News