हमास की 'कैद' में ऐसे बीते इजराइली नागरिकों के दिन!

जंग शुरू होने के बाद से इजराइल ने गाजा पर नकेल कस रखी है

हमास की 'कैद' में ऐसे बीते इजराइली नागरिकों के दिन!

हां खाने की चीजों, ईंधन और अन्य बुनियादी वस्तुओं की कमी हो गई है

तेल अवीव/एपी। हमास द्वारा छोड़ी गई एक इजराइली बंधक ने एक साक्षात्कार में बताया कि उसे शुरुआत में अच्छी तरह खाना दिया गया, लेकिन बाद में हालात बिगड़ने लगे और उसे एक बंद कमरे में रखा गया जहां वह करीब 50 दिन तक प्लास्टिक की कुर्सियों पर एक चादर बिछाकर सोई।

रूती मुंदर (78) ने इजराइल के चैनल 13 को बताया कि उन्होंने अपना पूरा वक्त अपनी बेटी केरेन और नाती ओहाद मुंदर-जिचरी के साथ बताया। इसी दौरान ओहाद का नौवां जन्मदिन पड़ा।

मुंदर को सात अक्टूबर को दक्षिण इजराइल के निर ओज में उनके घर से घसीटकर ले जाया गया। उनके पति अव्राहम (78) को भी बंधक बना लिया गया और वह गाजा में ही हैं। उनके बेटे की हमले में मौत हो गई।

मुंदर ने टेलीविजन चैनल को बताया कि शुरुआत में उन्हें चावल के साथ डिब्बाबंद खाना और चीज़ खाने को दिया गया। उन्होंने कहा, ‘हम अच्छे थे।’

उन्होंने बताया कि सुबह और शाम उन्हें चाय दी जाती थी और बच्चों को मिठाइयां दी जाती थीं। मुंदर के अनुसार, ‘हालांकि आर्थिक हालात बिगड़ने लगे और लोग भूखे रहने लगे जिसके बाद खानपान की चीजों में भी बदलाव हो गया।’

जंग शुरू होने के बाद से इजराइल ने गाजा पर नकेल कस रखी है, जिसके बाद वहां खाने की चीजों, ईंधन और अन्य बुनियादी वस्तुओं की कमी हो गई है।

शुक्रवार को रिहा की गईं मुंदर भी अन्य मुक्त किए गए बंधकों की तरह अच्छी हालत में लौटी हैं। लेकिन 84 वर्षीय एक महिला को उचित देखभाल नहीं मिलने के कारण खराब हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक अन्य बंधक को सर्जरी की जरूरत है।

बंधकों को वापसी के बाद से सार्वजनिक रूप से नहीं लाया गया है। उनके बारे में कोई भी जानकारी रिश्तेदारों से ही मिल रही है।

उन्होंने बताया कि बंधक बनाए गए कुछ लड़के देर तक बातें करते थे, वहीं कुछ लड़कियां रोती रहती थीं। कुछ लड़के फर्श पर ही सो जाते थे।

मुंदर के अनुसार उन्हें जिस कमरे में रखा गया था, वह ‘दमघोंटू’ था और बंधकों को रोशनदान खोलने से रोक दिया जाता था, लेकिन वह एक खिड़की खोलने में कामयाब रहीं।

इजराइल और हमास ने अपने चार दिन के संघर्ष विराम को बढ़ाने पर सहमति जताई है। संघर्ष विराम के कारण जंग रुक गई है और इजराइल द्वारा कैद किए गए फलस्तीनियों की रिहाई के बदले उसके बंधकों को हमास द्वारा छोड़ा जा रहा है।

इजराइल के दो टीवी चैनलों ने दिखाया कि गाजा में हमास के शीर्ष नेता याहिया सिनवार ने एक सुरंग में बंधकों से मिलकर उन्हें आश्वासन दिया कि उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा।

मिरित रेगेव की 21 साल की बेटी माया को भी हमास ने रविवार को छोड़ा था। रेगेव ने इजराइल के सरकारी प्रसारणकर्ता कान को बताया कि परिवार के सदस्यों को माया का हौसला बढ़ाने की सलाह दी गई है। रेगेव का 18 साल का बेटा इताई अब भी हमास की गिरफ्त में है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया
अस्पताल दिवस समारोह भी मनाया
कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया
मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर ने कारगिल युद्ध विजय की 25वीं वर्षगांठ मनाई
एमयूडीए मामला: प्रह्लाद जोशी ने सिद्दरामैया पर आरोप लगाया, सीबीआई जांच की मांग की
भोजनालयों पर नाम प्रदर्शित करने संबंधी निर्देश पर योगी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में क्या दलील दी?
'विपक्षी दल के रूप में काम नहीं कर रही भाजपा, कुछ भी गलत या घोटाला नहीं हुआ'
कांग्रेस ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि- 'देश सदैव उनका ऋणी रहेगा'