अश्विन के फिर पांच विकेट, भारत की वेस्टइंडीज पर विशाल जीत

भारत ने पहली पारी शुक्रवार को पांच विकेट पर 421 रन पर घोषित करके 271 रन की बढ़त ली थी

अश्विन के फिर पांच विकेट, भारत की वेस्टइंडीज पर विशाल जीत

पहली पारी में 150 रन बनाने वाली कैरेबियाई टीम दूसरी पारी में 50 ओवर में 130 रन पर ढेर हो गई

रोसीयू/भाषा। दुनिया के शीर्ष गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने लगातार दूसरी बार पारी के पांच विकेट लिए, जिसकी मदद से भारत ने वेस्टइंडीज को पहले क्रिकेट टेस्ट में तीसरे ही दिन एक पारी और 141 रन से हरा दिया।

भारत ने पहली पारी शुक्रवार को पांच विकेट पर 421 रन पर घोषित करके 271 रन की बढ़त ली थी। पहली पारी में 150 रन बनाने वाली कैरेबियाई टीम दूसरी पारी में 50 ओवर में 130 रन पर ढेर हो गई।

पहली पारी में भी सात विकेट लेने वाले अश्विन ने दूसरी पारी में 21.3 ओवर में 71 रन देकर सात विकेट लिए। एक पारी में पांच या अधिक विकेट लेने का कारनामा उन्होंने 33वीं बार किया है।

भारत की जीत के सूत्रधार यशस्वी जायसवाल भी रहे, जिन्होंने पहले ही टेस्टमें 171 रन बनाए। विराट कोहली ने 182 गेंद में 76 रन बनाए लेकिन उनकी पारी प्रवाहपूर्ण नहीं थी और उन्हें रन बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। इसके अलावा उन्हें दो जीवनदान भी मिले।

दूसरा और आखिरी टेस्ट पोर्ट आफ स्पेन में 20 जुलाई से खेला जाएगा। भारत ने साल 2002 से वेस्टइंडीज में एक भी टेस्ट नहीं गंवाया है और उसकी नजरें क्लीन स्वीप करके विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के अहम अंक लेने पर होंगी।

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही और उसके चार विकेट 32 रन पर ही गिर गए थे। धीमी और सूखी विकेट पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने पांचवें ही ओवर में स्पिनरों को गेंद थमा दी।

चाय के समय तक वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर 27 रन था। रविंद्र जडेजा ने टी चंद्रपाल को और अश्विन ने क्रेग ब्रेथवेट को पवेलियन भेजा। दोनों ने सात सात रन का योगदान दिया।

वेस्टइंडीज के लिए मध्यक्रम में सिर्फ एलिक अथानाजे कुछ देर टिक सके, जिन्होंने 44 गेंद में 28 रन बनाए। उन्होंने अश्विन को स्वीप शॉट और मोहम्मद सिराज को बेहतरीन स्क्वेयर कट लगाए।

वह अश्विन की गेंद पर शॉर्ट लेग में जायसवाल को कैच देकर लौटे। इसके बाद कोई भी कैरेबियाई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सका।

इससे पहले जायसवाल पदार्पण टेस्ट में 150 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए।

अपने कल के स्कोर दो विकेट पर 312 रन से आगे खेलते हुए भारत ने तीसरे दिन सुबह के सत्र में 29 ओवर में 88 रन बनाए, जबकि जायसवाल (171) और अजिंक्य रहाणे(तीन) के विकेट गंवाए।

काफी टर्न ले रही धीमी पिच पर भारतीय बल्लेबाजों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। अपने पदार्पण टेस्ट में शतक लगाने वाले जायसवाल ने जैसन होल्डर को स्ट्रेट ड्राइव लगाकर शुरुआत की। होल्डर के साथ बाएं हाथ के स्पिनर जोमेल वारिकन ने गेंदबाजी की शुरुआत की और कोहली को उन्हें खेलने में काफी दिक्कत आई।

कोहली को 40 के स्कोर पर जीवनदान मिला जब कैरेबियाई कप्तान क्रेग ब्रेथवेट ने उनका कैच छोड़ा। कोहली ने वारिकन की गेंद पर आफ साइड में खेला, लेकिन ब्रेथवेट ने कैच लपकने के प्रयास में गेंद को जमीन से छुआ दिया।

दूसरी ओर जायसवाल ने वारिकन को छक्का लगाया। वे शिखर धवन (187) और रोहित शर्मा (177) के बाद पदार्पण पर 150 रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए।

वह अलजारी जोसफ की गेंद पर विकेट गंवा बैठे और दोहरा शतक नहीं जड़ पाए। रहाणे ने केमार रोच की गेंद पर कवर में आसान कैच थमाया।

लंच के बाद भारत ने कोहली (76) का विकेट गंवाया, जबकि रविंद्र जडेजा 37 रन बनाकर नाबाद रहे।

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

विधानसभा चुनावों में जीत की हैट्रिक, लोकसभा चुनाव में भाजपा के ‘हैट्रिक की गारंटी’ : मोदी विधानसभा चुनावों में जीत की हैट्रिक, लोकसभा चुनाव में भाजपा के ‘हैट्रिक की गारंटी’ : मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों को आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)...
घुसपैठ पर लगाम
पाक-बांग्लादेश सीमाओं पर खुली जगहों को अगले दो साल में पाट दिया जाएगा: शाह
कतर में फांसी की सजा पाए पूर्व नौसैनिकों के बारे में क्या बोले नौसेना प्रमुख?
जनता के पास अब भी 2,000 रुपए के इतने नोट मौजूद!
जम्मू-कश्मीर: मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का आतंकवादी ढेर
बेंगलूरु के स्कूलों को ईमेल से मिली बम विस्फोट की धमकी