बाजार में छह दिनों से जारी गिरावट पर लगा विराम, सेंसेक्स 835 अंक उछला

बाजार में छह दिनों से जारी गिरावट पर लगा विराम, सेंसेक्स 835 अंक उछला

बाजार में छह दिनों से जारी गिरावट पर लगा विराम, सेंसेक्स 835 अंक उछला

शेयर बाजार.. सांकेतिक चित्र

मुंबई/भाषा। शेयर बाजारों में पिछले छह कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को विराम लगा और बीएसई सेंसेक्स 835 अंक उछलकर 37,000 अंक के ऊपर निकल गया। वैश्विक स्तर पर मिले-जुले रुख के बीच चौतरफा लिवाली से बाजार में तेजी आयी।

तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 835.06 अंक यानी 2.28 प्रतिशत मजबूत होकर 37,388.66 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 244.70 अंक यानी 2.26 प्रतिशत उछलकर 11,050.25 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शामिल सभी 30 शेयर लाभ में रहे। बजाज फिनसर्व, एचसीएल टेक, भारती एयरटेल, इंडसइंड बैंक, एल एंड टी, टीसीएस, ओएनजीसी, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फाइनेंस और एसबीआई 6.64 तक मजबूत हुए।

वैश्विक स्तर पर एशिया के अन्य बाजारों में जापान में तोक्यो और दक्षिण कोरिया में सोल लाभ के साथ बंद हुए जबकि चीन में शंघाई और हांगकांग नुकसान के साथ बंद हुए। शुरुआती कारोबार में यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में मिला-जुला रुख रहा।

कोटक सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष (पीसीजी शोध) संजीव जरबदे ने कहा, ‘अमेरिका में अगर प्रोत्साहन पैकेज दिया जाता है तो इससे बाजार को मदद मिलेगी। अगर बाजार यहां से नीचे जाता है, निवेशकों को भविष्य में संपत्ति सृजित करने को लेकर अच्छी विशेषताओं वाले शेयर लेने चाहिए।’

इस बीच, विदेशी विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 28 पैसे मजबूत होकर 73.61 पर पर बंद हुआ। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.05 प्रतिशत मजबूत होकर 41.96 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा