शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 400 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 12 हजार के पार

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 400 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 12 हजार के पार

मुंबई/भाषा। एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसी बड़ी कंपनियों में खरीदारी के जोर तथा वैश्विक बाजारों की तेजी के दम पर बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 400 अंक से अधिक चढ़ गया। निफ्टी भी 12 हजार अंक के पार हो गया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 404.42 अंक यानी एक प्रतिशत बढ़कर 40,948.79 पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह एनएसई का निफ्टी 113.55 अंक यानी 0.95 प्रतिशत बढ़कर 12,010.35 पर था।

सेंसेक्स की कंपनियों में इंडसइंड बैंक का शेयर सबसे ज्यादा करीब तीन फीसदी की बढ़त में रहा। इसके बाद एचडीएफसी, टाटा स्टील, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), टाइटन, कोटक बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्थान रहा।

हालांकि दूसरी ओर, नेस्ले इंडिया, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) और टीसीएस के शेयर गिरावट में चल रहे थे। इससे पहले मंगलवार को सेंसेक्स 112.77 अंक यानी 0.28 प्रतिशत बढ़कर 40,544.37 अंक पर बंद हुआ था। एनएसई का निफ्टी भी 23.75 अंक यानी 0.20 प्रतिशत बढ़कर 11,896.80 पर पहुंच गया था।

शेयर बाजारों के आंकड़ों से पता चला कि विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने मंगलवार को शुद्ध आधार पर 1,585.07 करोड़ रुपए के शेयर खरीदे।

रिलायंस सिक्योरिटीज के प्रमुख (संस्थागत व्यवसाय) अर्जुन यश महाजन के मुताबिक, भारतीय बाजार सकारात्मक वैश्विक संकेतों के साथ मजबूती में दिख रहे हैं। चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में कंपनियों की कमाई अब तक बाजार के लिये अच्छी रही है। हम उम्मीद करते हैं कि निफ्टी 11,900-12,000 के दायरे में रहेगा। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), वाहन और वित्त क्षेत्र के शेयर निवेशकों के आकर्षण में बने रहेंगे।

एशियाई बाजारों में हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कोस्पी बढ़त में था। चीन का शंघाई कंपोजिट में गिरावट में था। इस बीच, कच्चा तेल का अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 0.67 प्रतिशत की गिरावट के साथ 42.87 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा