कर्नाटक में सरकार गठन पर चर्चा के लिए शिवकुमार दिल्ली रवाना

कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने शिवकुमार और सिद्दरामैया दोनों को चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया है

कर्नाटक में सरकार गठन पर चर्चा के लिए शिवकुमार दिल्ली रवाना

सिद्दरामैया सोमवार से दिल्ली में हैं

बेंगलूरु/भाषा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद के लिए वरिष्ठ नेता सिद्दरामैया से कड़े मुकाबले के बीच कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष डीके शिवकुमार राज्य में सरकार गठन के मुद्दे पर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से चर्चा करने के लिए मंगलवार सुबह दिल्ली रवाना हो गए।

कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने शिवकुमार और सिद्दरामैया दोनों को चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया है। शिवकुमार ने शुरुआत में सोमवार शाम को स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए राष्ट्रीय राजधानी के अपने दौरे को रद्द कर दिया था।

मंगलवार को दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले शिवकुमार ने कहा, ‘कांग्रेस महासचिव ने मुझे अकेले आने का निर्देश दिया है, मैं अकेले दिल्ली जा रहा हूं।’

वहीं, सिद्दरामैया सोमवार से दिल्ली में हैं।

शिवकुमार ने कहा, ‘मैं दिल्ली जा रहा हूं। कांग्रेस महासचिव ने मुझे अकेले आने का निर्देश दिया है। मैं अकेले दिल्ली जा रहा हूं। मेरा स्वास्थ्य अच्छा है। कांग्रेस पार्टी मेरा मंदिर है, कांग्रेस पार्टी हमारी सबसे बड़ी ताकत है, इसलिए किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है।’

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, ‘लोगों ने हमें (कांग्रेस) आशीर्वाद दिया है। हमें लोगों का भरोसा बनाए रखने तथा उसे बढ़ाने के लिए एकजुट होकर प्रयास करने होंगे ... कन्नड़ नाडु के लोग, मां भुवनेश्वरी और मां चामुंडेश्वरी संविधान की रक्षा करने तथा कर्नाटक को ‘सर्व जनांगदा शांतिय तोटा’ (बागीचा, जहां सभी समुदाय सौहार्दपूर्वक रहते हैं) बनाने के लिए हमें आशीर्वाद देती रहें।’

यह पूछने पर कि क्या वे आलाकमान को उन्हें मुख्यमंत्री बनाने के लिए कहेंगे, इस पर शिवकुमार ने कहा, ‘मैंने अपना काम किया है ... कांग्रेस पार्टी हमारी मां, मंदिर, सबकुछ है। महासचिव ने कहा - डीके आप अकेले आएं। मैं अकेले जा रहा हूं।’

मुख्यमंत्री पद के चुनाव के लिए नवनिर्वाचित विधायकों से बातचीत करने वाले कांग्रेस के तीन केंद्रीय पर्यवेक्षकों ने पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को इसकी जानकारी दी और सोमवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी।

कांग्रेस विधायक दल ने रविवार को बेंगलुरु में एक होटल में हुई बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को विधायक दल का नेता चुनने के लिए अधिकृत किया था।

मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवकुमार और सिद्दरामैया के बीच कड़ा मुकाबला है। कांग्रेस ने 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में 135 सीटें जीतकर सत्ता में वापसी की है।

शिवकुमार तथा सिद्दरामैया को समर्थन दे रहे विधायकों की संख्या के बारे में अटकलों के बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने सोमवार को कहा था कि उनका संख्याबल 135 है, क्योंकि उनके नेतृत्व में ही पार्टी ने 135 सीटें जीती हैं।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List