आईटीआई लिमिटेड ने पलक्कड़ प्लांट में 1 मेगावाट का सौर संयंत्र चालू किया

संयंत्र का उद्घाटन आईटीआई लि. के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजेश राय ने किया

आईटीआई लिमिटेड ने पलक्कड़ प्लांट में 1 मेगावाट का सौर संयंत्र चालू किया

परियोजना का उद्देश्य पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में योगदान करना है

बेंगलूरु/पलक्कड़/दक्षिण भारत। बहु-प्रौद्योगिकी सार्वजनिक क्षेत्र की प्रमुख कंपनी आईटीआई लिमिटेड ने अपने पलक्कड़ प्लांट में 1 मेगावाट का ऑन-ग्रिड सौर ऊर्जा संयंत्र चालू किया है।

संयंत्र का उद्घाटन आईटीआई लि. के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) राजेश राय ने महाप्रबंधक और इकाई प्रमुख नागराज केवी और अतिरिक्त महाप्रबंधक प्रिंस आरवी की उपस्थिति में किया।

सिस्टम के चालू होने से आईटीआई लि. न केवल बिजली शुल्क पर बड़ी बचत करने में सक्षम होगी, बल्कि केरल स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड (केएसईबीएल) के ऊर्जा ग्रिड को अधिशेष ऊर्जा को बैंक और बेचने में भी सक्षम होगा, क्योंकि यहां द्विदिश एबीटी मीटर चालू हो गए हैं। आईटीआई पलक्कड़ प्लांट इस स्थापना के कारण ऊर्जा बिलों में काफी बचत करेगा।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए राजेश राय ने कहा, 'हम सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करके बहुत खुश हैं, जो हमारी यात्रा और ऊर्जा संरक्षण प्रयासों में भी महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल हमारे कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।'
  
राय ने कहा, 'एक और खुशी की बात और जिसके लिए हमें बहुत गर्व है कि 325 डब्ल्यूपी के 3702 सोलर पीवी पैनल उन्हें बनाने वाले आईटीआई लिमिटेड नैनी प्लांट से मंगाए गए हैं। हम अपनी विभिन्न इकाइयों में सौर परियोजनाओं को बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। संयंत्र का चालू होना देश के हरित भविष्य में योगदान के हमारे निरंतर और ईमानदार प्रयासों का एक हिस्सा है।'

इस स्थापना के साथ, आईटीआई लि. हर साल 750 टन कार्बन डाइऑक्साइड को कम करने में सक्षम होगी, जो हर साल लगभग 4,500 पौधे लगाने के बराबर है और संयंत्र हर साल 12.5 लाख यूनिट ऊर्जा उत्पन्न करेगा।

परियोजना का उद्देश्य पर्यावरणीय स्थिरता की दिशा में योगदान करना और नई तकनीक को अपनाने के कंपनी के लक्ष्य की राह में एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर है। वर्तमान में, आईटीआई लि. के पास नैनी, रायबरेली, मानकपुर, लखनऊ और बेंगलूरु में अपनी इकाइयों में रूफ-टॉप कैप्टिव सौर ऊर्जा संयंत्र हैं।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News