राजस्थान: अब तक कितने उम्मीदवार मैदान में, किसने वापस लिया नामांकन?

लोकसभा चुनाव जीतने के लिए जोर लगा रहीं पार्टियां

राजस्थान: अब तक कितने उम्मीदवार मैदान में, किसने वापस लिया नामांकन?

फोटो: संबंधित पार्टियों के फेसबुक पेजों से

जयपुर/दक्षिण भारत। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 114 उम्मीदवार मैदान में हैं। पहले चरण के मतदान वाले निर्वाचन क्षेत्रों से कुल 10 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया है।

पहले चरण में 12 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि सीकर और दौसा लोकसभा क्षेत्रों से दो-दो तथा जयपुर, अलवर और नागौर लोकसभा क्षेत्रों से एक-एक उम्मीदवार ने शनिवार को अपना नामांकन पत्र वापस ले लिया।

शनिवार को नामांकन वापस लेने की समय सीमा समाप्त होने के बाद 12 लोकसभा क्षेत्रों में कुल 114 उम्मीदवार चुनाव में भाग ले रहे हैं।

जयपुर ग्रामीण में सबसे ज्यादा 15, सीकर में 14, चूरू और जयपुर में 13-13, गंगानगर, अलवर, बीकानेर और नागौर में 9-9, झुंझुनू में 8, भरतपुर में 6, दौसा में 5 और करौली-सवाई माधोपुर में 4 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
  
वहीं, दूसरे चरण के 13 लोकसभा क्षेत्रों के लिए शनिवार को 17 अभ्यर्थियों द्वारा 24 नामांकन पत्र दाखिल किए गए।

दूसरे चरण के तहत 13 निर्वाचन क्षेत्रों में अब तक 27 उम्मीदवारों ने 44 नामांकन जमा किए हैं।

गुप्ता ने बताया कि दूसरे चरण के लिए शनिवार को जोधपुर, कोटा संसदीय क्षेत्र से तीन-तीन, टोंक-सवाई माधोपुर, बांसवाड़ा व चित्तौड़गढ़ से दो-दो तथा अजमेर, जालोर व उदयपुर से एक-एक अभ्यर्थी ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

शनिवार को नामांकन पत्र दाखिल करने वाले अन्य उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री और जोधपुर से भाजपा उम्मीदवार गजेंद्र सिंह शेखावत और कोटा-बूंदी से कांग्रेस उम्मीदवार प्रह्लाद गुंजल शामिल थे।

दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में मतदान होगा।

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है। 5 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 8 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News