कल ‘निसर्ग’ के गुजरात, महाराष्ट्र तट से टकराने का अनुमान, एनडीआरएफ टीमें मुस्तैद

कल ‘निसर्ग’ के गुजरात, महाराष्ट्र तट से टकराने का अनुमान, एनडीआरएफ टीमें मुस्तैद

कल ‘निसर्ग’ के गुजरात, महाराष्ट्र तट से टकराने का अनुमान, एनडीआरएफ टीमें मुस्तैद

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई सूचना

नई दिल्ली/भाषा। महाराष्ट्र और गुजरात की ओर बढ़ रहे तूफान ‘निसर्ग’ के मद्देनजर एनडीआरएफ ने दोनों राज्यों के तटीय जिलों में अपनी 33 टीमें तैनात की हैं। यह जानकारी बल के प्रमुख ने मंगलवार को दी।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने एक वीडियो संदेश में बताया, ‘गुजरात और महाराष्ट्र में बल की क्रमश: 11 और 10 टीमें हैं और उन्हें तटीय जिलों में तैनात किया गया है।’

उन्होंने बताया कि गुजरात के अनुरोध पर पंजाब से और पांच टीमों को विमान के जरिए पहुंचाया जा रहा है। प्रधान ने बताया कि गुजरात में एनडीआरएफ की कुल 17 टीमें होंगी जिनमें दो टीमों को रिजर्व रखा गया है जबकि पड़ोसी महाराष्ट्र में छह रिजर्व टीमों सहित बल की 16 टीमें होंगी।’

उन्होंने कहा, ‘इसके साथ ही इन दोनों राज्यों में कुल 33 टीमों को तैनात किया जा रहा है।’ उल्लेखनीय है कि एनडीआरएफ की एक टीम में करीब 45 जवान होते हैं और वे पेड़ तथा खंभे काटने की मशीन, संचार उपकरण, छोटी नौकाओं और मूलभूत चिकित्सा शाखा से लैस होती है।

प्रधान ने कहा कि टीमों ने जमीन पर काम शुरू कर दिया है और वे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और स्थानीय लोगों में जागरूकता पैदा करने में लगी हैं।

उन्होंने कहा, ‘हालांकि, यह प्रचंड चक्रवाती तूफान नहीं है, लेकिन सभी मूलभूत तथ्यों को ध्यान में रखकर सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। हम बेहतर होने की उम्मीद कर रहे हैं लेकिन हमें सबसे बुरे हालात के लिए भी तैयार रहना चाहिए।’

चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के बुधवार को गुजरात और महाराष्ट्र के तट से टकराने का अनुमान है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि तूफान के तीन जून को दक्षिण गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र के तट से होकर गुजरने का अनुमान है।

आईएमडी ने बताया कि जब तूफान तीन जून की शाम तट से गुजरेगा, उस समय 105 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। दक्षिण गुजरात और तटीय महाराष्ट्र में भारी वर्षा होने का भी अनुमान है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News