यूएनजीए अध्यक्ष ने भारत में डिजिटलीकरण, बुनियादी ढांचे में निवेश की सराहना की

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष फ्रांसिस ने कहा ...

यूएनजीए अध्यक्ष ने भारत में डिजिटलीकरण, बुनियादी ढांचे में निवेश की सराहना की

Photo: unitednations FB page

संयुक्त राष्ट्र/दक्षिण भारत। संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस ने भारत के डिजिटलीकरण की सराहना की है, जिससे वित्तीय समावेशन और गरीबी में कमी लाने में मदद मिली है। उन्होंने कहा कि इससे देश को 'तुलनात्मक लाभ' मिलता है और इसके सबक वैश्विक समुदाय के साथ साझा किए जा सकते हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 78वें सत्र के अध्यक्ष फ्रांसिस ने कहा, सबसे पहले मैं यह कहना चाहता हूं कि जब से मैं भारत आया हूं, जब भी मैं भारत के बारे में सोचता हूं तो मुझे 'अतुल्य भारत' याद आता है। और मेरा यह आशय पूरी गंभीरता से है।

उन्होंने कहा, 'जब मैं वहां था तो मैंने इसे देखा। मैं जिस विशिष्ट उदाहरण का उल्लेख कर सकता हूं, वह है भारत में डिजिटलीकरण का उपयोग।'

उन्होंने देश की पर्यटन टैगलाइन 'अतुल्य भारत' का जिक्र किया।

फ्रांसिस इस साल 22-26 जनवरी तक आधिकारिक यात्रा पर भारत में थे। इस दौरान उन्होंने नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ द्विपक्षीय बैठक की और जयपुर और मुंबई की यात्रा भी की थी।

यात्रा के दौरान सरकारी अधिकारियों, नागरिक समाज के सदस्यों और थिंक टैंक के साथ उनकी बातचीत स्थिरता, बहुपक्षवाद, पहुंच और डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे जैसे मुद्दों पर केंद्रित थी।

संयुक्त राष्ट्र नेता ने गरीबी को कम करने और 'केवल एक हैंडसेट और डिजिटलीकरण मॉडल के उपयोग के माध्यम से' लाखों लोगों को औपचारिक आर्थिक प्रणाली में लाने के लिए भारत के डिजिटलीकरण के उपयोग की सराहना की।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

कथित यौन शोषण मामले में जांच का सामना कर रहे प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करेगा जद (एस): कुमारस्वामी कथित यौन शोषण मामले में जांच का सामना कर रहे प्रज्वल रेवन्ना को निलंबित करेगा जद (एस): कुमारस्वामी
Photo: hdkumaraswamy FB page
कांग्रेस और अघाड़ी पर मोदी का प्रहार- 'धर्म के नाम पर आरक्षण की कोशिश सफल नहीं होने देंगे'
इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार अक्षय कांति ने नामांकन वापस लिया, भाजपा कार्यालय पहुंचे
प्रज्वल रेवन्ना की संलिप्तता वाले कथित ‘यौन उत्पीड़न’ मामले की एसआईटी करेगी जांच
कर्नाटक में अंतर्कलह से जूझ रही है कांग्रेस: मोदी
जल्द शादी करने वाले थे 'तारक मेहता ...' के सोढ़ी! सीसीटीवी में यहां दिखाई दिए
कांग्रेस ने कर्नाटक को भी अपनी लूट का एटीएम बना लिया है: मोदी