गाजा में इजराइल के जमीनी हमले की आशंका के बीच अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम

इस सहायता अभियान का नेतृत्व मरीन कोर के लेफ्टिनेंट जनरल जेम्स ग्लिन कर रहे हैं

गाजा में इजराइल के जमीनी हमले की आशंका के बीच अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम

ग्लिन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ विशेष अभियान बलों का नेतृत्व करने में मदद कर चुके हैं

वॉशिंगटन/एपी। पेंटागन ने शहरी युद्ध में पारंगत एक मरीन कोर के जनरल समेत सैन्य सलाहकारों को इजराइल की युद्ध योजना में उसकी सहायता करने के लिए भेजा है। इसके अलावा पश्चिम एशिया में कई अत्याधुनिक वायु रक्षा प्रणालियों को भी तेजी से भेजा जा रहा है।

Dakshin Bharat at Google News
अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि इस सहायता अभियान का नेतृत्व मरीन कोर के लेफ्टिनेंट जनरल जेम्स ग्लिन कर रहे हैं।

इससे पहले ग्लिन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ विशेष अभियान बलों का नेतृत्व करने में मदद कर चुके हैं। उन्होंने इराक के फालुजा में भी अपनी सेवाएं दी थीं।

अधिकारी ने कहा कि ग्लिन शहरी युद्ध में असैन्य नागरिकों को हो सकने वाले नुकसान से बचने के तरीके भी सुझाएंगे।

इजराइल गाजा में बड़े पैमाने पर जमीनी हमले करने की तैयारी कर रहा है, और वह इस हमले की तैयारी ऐसे समय में कर रहा है, जब हमास उग्रवादी समूह ने वर्षों से पूरे उत्तरी गाजा के घने शहरी क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सुरंग बनाई हैं और प्रतिद्वंद्वी को मात देने के लिए कई रणनीतिक मोर्चे बना रखे हैं।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को बताया कि इजराइल को सलाह देने वाले ग्लिन एवं अन्य सैन्य अधिकारियों के पास इज़राइल द्वारा चलाए जा रहे अभियानों के लिए उपयुक्त अनुभव है।

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि सलाहकार लड़ाई में शामिल नहीं होंगे।

किर्बी ने कहा कि ईरान ‘कुछ मामलों में सक्रिय रूप से इन हमलों को बढ़ावा दे रहा है और दूसरों को उकसा रहा है जो अपने या ईरान के हित के लिए संघर्ष का फायदा उठाना चाहते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘हम जानते हैं कि ईरान का लक्ष्य यहां कुछ हद तक अस्वीकार्यता का स्तर बनाए रखना है, लेकिन हम उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं देंगे।’

व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति जो. बाइडन ने सोमवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और उन्हें ‘इजराइल के लिए अमेरिकी समर्थन और नई अमेरिकी सैन्य तैनाती को शामिल करने’ के बारे में जानकारी दी।

About The Author

Dakshin Bharat Android App Download
Dakshin Bharat iOS App Download