इस बार किसकी नैया पार? यहां जानिए सभी एग्जिट पोल का निचोड़

इस बार किसकी नैया पार? यहां जानिए सभी एग्जिट पोल का निचोड़

राजनीतिक दल

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। लोकसभा चुनाव के सातवें चरण का मतदान रविवार को संपन्न होने के साथ ही अब सबको 23 मई का इंतजार है, जब ईवीएम खुलेंगी और मतगणना होगी। मतदान प्रक्रिया पूर्ण होते ही विभिन्न सर्वे एजेंसियों और न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल आने शुरू हो गए हैं, जिनमें विभिन्न बिंदुओं के आधार पर यह अनुमान लगाया गया है कि इस बार केंद्र में किसकी सरकार आ सकती है।

एग्जिट पोल के अनुमान भाजपा के नेतृत्व वाले राजग की मजबूती के संकेत दे रहे हैं। सी वोटर के एग्जिट पोल में राजग को 287, संप्रग को 128 और अन्य को 127 तक सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

इसी प्रकार रिपब्लिक-जन की बात के सर्वे के अनुसार, राजग को 305, संप्रग को 124 और अन्य को 113 तक सीटें मिल सकती हैं।

न्यूज नेशन के एग्जिट पोल में भी राजग की वापसी के संकेत मिल रहे हैं। इसका सर्वे कहता है कि राजग को 282-290, संप्रग को 118-126 और अन्य को 130-138 सीटें मिलने का अनुमान है।

टाइम्स नाउ-वीएमआर का एग्जिट पोल कहता है कि देश में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली राजग सरकार सत्ता में वापसी कर सकती है। आंकड़ों की बात करें तो राजग को 306, संप्रग को 132 और अन्य को 104 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है।

अगर उक्त चार एग्जिट पोल्स से आंकड़ों का औसत निकाला जाए तो राजग को 297, संप्रग को 127 और अन्य के खाते में 120 सीटें आ सकती हैं।

आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में राजग को 339-365, संप्रग को 77-108, सपा-बसपा गठबंधन को 10-16 और अन्य को 69-95 सीटें मिलने का अनुमान है।

एबीपी-नीलसन के एग्जिट पोल में राजग को 267, संप्रग को 127 और अन्य को 148 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

सीएनएन-न्यूज18-आईएसओएस के सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि राजग को 336, संप्रग को 82 और अन्य को 124 सीटें मिलने की संभावना है।

इंडिया न्यूज-पोल स्ट्रैट के अनुसार, राजग को 298, संप्रग को 118 और अन्य को 126 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है।

देश में 11 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान का आगाज हुआ था, जिसके लिए विभिन्न राजनीतिक दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों ने ताकत झोंकी। चुनाव के चरण आगे बढ़ने के साथ ही मौसम ने भी प्रत्याशियों, प्रचारकों और आम मतदाताओं का इम्तिहान लिया। तेज गर्मी ने खूब पसीने छुड़ाए। इसके साथ ही मतदाताओं ने भी उत्साह से वोट डाले और सोशल मीडिया पर तस्वीरें पोस्ट कर मतदान के लिए प्रेरित किया।

वहीं, नेताओं के बयानों से भी सियासी पारा खूब गरमाया। सपा प्रत्याशी आजम खान, बसपा प्रमुख मायावती, उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा नेता मेनका गांधी को अपने बयानों की वजह से चुनाव आयोग की ओर से प्रचार पर पाबंदी का सामना करना पड़ा।

इसके अलावा कांग्रेस महासचिव प्रियंका वाड्रा, सीपीआईएम नेता सीताराम येचुरी, भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, एमएनएम प्रमुख कमल हासन और कई नेताओं के विवादित बयान सुर्खियों में रहे। पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो में हुए बवाल ने भी कई सवाल खड़े किए।

इन सीटों पर रहेगी देशभर की नजर: वाराणसी, गांधी नगर, वायनाड, अमेठी, भोपाल, पुरी, पटना साहिब, गोरखपुर, जोधपुर, बाड़मेर, मंड्या।

देश-दुनिया की हर ख़बर से जुड़ी जानकारी पाएं FaceBook पर, अभी LIKE करें हमारा पेज.

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

अंजलि हत्याकांड: कर्नाटक के गृह मंत्री ने परिवार को इन्साफ मिलने का भरोसा दिलाया अंजलि हत्याकांड: कर्नाटक के गृह मंत्री ने परिवार को इन्साफ मिलने का भरोसा दिलाया
Photo: DrGParameshwara FB page
तृणकां-कांग्रेस मिलकर घुसपैठियों के कब्जे को कानूनी बनाना चाहती हैं: मोदी
अहमदाबाद: आईएसआईएस के 4 'आतंकवादियों' की गिरफ्तारी के बारे में गुजरात डीजीपी ने दी यह जानकारी
5 महीने चलीं उन फांसियों का रईसी से भी था गहरा संबंध! इजराइली मीडिया ने ​फिर किया जिक्र
ईरानी राष्ट्रपति का निधन, अब कौन संभालेगा मुल्क की बागडोर, कितने दिनों में होगा चुनाव?
बेंगलूरु में रेव पार्टी: केंद्रीय अपराध शाखा ने छापेमारी की तो मिलीं ये चीजें!
ओडिशा को विकास की रफ्तार चाहिए, यह बीजद की ढीली-ढाली नीतियों वाली सरकार नहीं दे सकती: मोदी