भ्रष्टाचार पर सख्ती, बिजली बिल शून्य, यूसीसी ... भाजपा ने घोषणा-पत्र में किए ये वादे

भाजपा ने कहा है कि पिछली सरकारों की अपेक्षा हमने नागरिकों को पारदर्शी और जवाबदेह शासन प्रदान किया है

भ्रष्टाचार पर सख्ती, बिजली बिल शून्य, यूसीसी ... भाजपा ने घोषणा-पत्र में किए ये वादे

Photo: भाजपा के घोषणा-पत्र का कवर

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी भाजपा के घोषणा-पत्र में कई वादे किए गए हैं। इसके अनुसार, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मुफ्त राशन देना जारी रखा जाएगा। आयुष्मान भारत और अन्य ऐसी पहल का विस्तार करके नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं को जारी रखने का वादा किया गया है।

भाजपा ने कहा है कि पिछली सरकारों की अपेक्षा हमने नागरिकों को पारदर्शी और जवाबदेह शासन प्रदान किया है। हम भ्रष्टाचार के खिलाफ कानूनों का प्रौद्योगिकी के माध्यम से सख्ती से पालन करेंगे। 

उसने समान नागरिक संहिता लागू करने का वादा किया है। पार्टी ने कहा कि भारत के संविधान के अनुच्छेद 44 में समान नागरिक संहिता राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांतों के रूप में दर्ज की गई है। भाजपा का मानना है कि जब तक भारत में समान नागरिक संहिता को अपनाया नहीं जाता, तब तक महिलाओं को समान अधिकार नहीं मिल सकता। भाजपा सर्वश्रेष्ठ परंपराओं से प्रेरित समान नागरिक संहिता बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें उन परंपराओं को आधुनिक समय की जरूरतों के मुताबिक ढाला जाए।

भाजपा ने कहा है कि वह पीएम आवास योजना का विस्तार करेगी। हर घर नल से जल पहुंचाया जाएगा। झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले गरीब प​रिवारों को आवास सुविधा दी जाएगी। सभी को स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के लिए पीएम उज्ज्वला योजना का विस्तार किया जाएगा।

भाजपा ने कहा है कि वह पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के जरिए नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराएगी। इससे इन परिवारों का बिजली बिल शून्य हो जाएगा।

भाजपा ने कहा कि मध्यम-वर्गीय परिवारजन देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ हैं। ये परिवार अपनी मेहनत, लगन और परिश्रम से भारत की आर्थिक उन्नति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हम उनकी आकांक्षाओं को पूरा करने एवं गुणवत्तापूर्ण तथा सुविधायुक्त जीवन के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्व हैं। नव मध्यम वर्ग का सशक्तीकरण पिछले 10 वर्षों में नागरिकों की आय में हुई वृद्धि से बड़ी संख्या में परिवार नव-मध्यम वर्ग की श्रेणी में शामिल हुए हैं। हम जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मध्यम वर्ग परिवारों को हम कम दर में आवास, सुलभ स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छी शिक्षा और रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराएंगे। 

उसने कहा कि हर मध्यम वर्गीय परिवार का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। पिछले दस वर्षों में कई सुधार किए, जिनसे घर का सपना पूरा हो सके। रेरा से रियल एस्टेट क्षेत्र में पारदर्शिता आई। हम आगे भी और कई सुधार करेंगे जिनसे मध्यम वर्गीय परिवार के घर का सपना पूरा हो। इसमें पंजीकरण की कीमत को कम करना, निर्माण की लागत कम करना, आसानी से नक्शा पास कराना इत्यादि शामिल होंगे। हाई वैल्यू रोजगार के अवसर भारत के स्टार्टअप्स का और अधिक विस्तार टियर-2 और टियर - 3 शहरों में किया जाएगा। इसके साथ भारत को पर्यटन हब एवं सर्विसेज का वैश्विक केंद्र (ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर) बनाएंगे जिससे पूरे देश में हाई वैल्यू रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

भाजपा ने कहा कि मध्यम-वर्ग के परिवारों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं कम कीमत पर मिल सकें, इसके लिए एम्स एवं आयुष्मान आरोग्य मंदिर का विस्तार किया है और जन औषधि केंद्रों पर सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई हैं। 315 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए है। इन सब व्यवस्थाओं का विस्तार करके मध्यम वर्गीय परिवारजन के स्वस्थ जीवन की गारंटी का वादा किया गया है।

पार्टी ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा का विस्तार करेंगे। हम उच्च शिक्षण संस्थानों का विस्तार एवं विश्वविद्यालयों को विश्व स्तरीय बनाकर शिक्षा में गुणवत्ता को बढ़ावा देंगे और नए आईआईटी, आईआईएम और एम्स भी स्थापित करेंगे। 

उसने शैक्षणिक और व्यावहारिक कौशल को जोड़ने के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम भी शुरू करने का वादा किया है। 

वहीं, आधुनिक सड़क नेटवर्क, आधुनिक रेल नेटवर्क, इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन, नए हवाई अड्डों, किफायती 5जी और 6जी टेक्नोलॉजी पर ध्यान केंद्रित करके मध्यम वर्गीय परिवारजन के जीवन को सुगम बनाने की बात कही गई है। 

भाजपा ने कहा है कि वह पर्यावरण अनुकूल शहरों का विकास करेगी। इसके तहत पार्क, खेल के मैदान जैसे अधिक हरित स्थानों का विकास किया जाएगा। झीलों और तालाबों जैसे जलाशयों को पुनर्जीवित किया जाएगा, ताकि शहरों को पर्यावरण अनुकूल और लोगों के रहने योग्य सुविधायुक्त बनाया जा सके।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र? 'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र?
Photo: DKShivakumar.official FB page
इंडि गठबंधन वाले हैं घोटालेबाजों की जमात, इन्हें किसी भी कीमत पर सत्ता चाहिए: मोदी
देवराजे गौड़ा के आरोपों पर बोले शिवकुमार- केवल पेन-ड्राइव के बारे में चर्चा कर रहे हैं ...
वीडियो ने साबित कर दिया कि स्वाति मालीवाल के सभी आरोप झूठे थे: आप
इंडि गठबंधन ने बुलडोजर संबंधी टिप्पणी के लिए मोदी की आलोचना की, कहा- धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे
मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा: नड्डा
मालीवाल मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को गिरफ्तार किया