कांग्रेस के लिए लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा कौनसा है? खरगे ने बताया ...

खरगे ने कहा कि अपने 'एक्स' अकाउंट पर कहा ...

कांग्रेस के लिए लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा कौनसा है? खरगे ने बताया ...

Photo: mallikarjunkharge FB page

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने रविववार को कहा कि इस लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा भाजपा द्वारा थोपी गई 'बेरोजगारी' है। हमारे युवा नौकरी खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और हम जनसांख्यिकीय दुःस्वप्न की ओर देख रहे हैं।

खरगे ने कहा कि अपने 'एक्स' अकाउंट पर कहा कि भारत के प्रमुख संस्थानों - आईआईटी और आईआईएम का मामला लीजिए। 12 आईआईटी में, हमारे लगभग 30 प्रतिशत विद्यार्थियों को नियमित प्लेसमेंट नहीं मिल रहा है। 21 आईआईएम में से केवल 20 प्रतिशत ही अब तक ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट पूरा कर सके हैं।

खरगे ने कहा कि अगर आईआईटी और आईआईएम में यह हाल है तो कोई कल्पना कर सकता है कि भाजपा ने देशभर में हमारे युवाओं का भविष्य कैसे बर्बाद कर दिया है। मोदी सरकार के तहत युवा बेरोजगारी की दर साल 2014 से तीन गुना हो गई है।

खरगे ने कहा कि आईएलओ की हालिया भारत रोजगार रिपोर्ट से पता चला है कि हर साल भारत लगभग 70-80 लाख युवाओं को श्रम बल में जोड़ता है, लेकिन साल 2012 और 2019 के बीच रोजगार में लगभग शून्य वृद्धि हुई - केवल 0.01%.

खरगे ने कहा कि 2 करोड़ नौकरियां देने की 'मोदी की गारंटी' हमारे युवाओं के दिल और दिमाग में एक बुरे सपने के रूप में गूंज रही है। इसलिए कांग्रेस युवा न्याय के तहत 'पहली नौकरी पक्की' लेकर आई है।

अब 25 साल से कम उम्र के किसी भी डिप्लोमा या डिग्री धारक को रोजगार मांगने का कानूनी अधिकार होगा और उसे प्रतिवर्ष कम से कम 1 लाख रुपए का भुगतान किया जाएगा। इससे काम और सीखने को अलग करने वाली बाधाएं दूर होंगी, करियर में विकास के नए रास्ते खुलेंगे।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र? 'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र?
Photo: DKShivakumar.official FB page
इंडि गठबंधन वाले हैं घोटालेबाजों की जमात, इन्हें किसी भी कीमत पर सत्ता चाहिए: मोदी
देवराजे गौड़ा के आरोपों पर बोले शिवकुमार- केवल पेन-ड्राइव के बारे में चर्चा कर रहे हैं ...
वीडियो ने साबित कर दिया कि स्वाति मालीवाल के सभी आरोप झूठे थे: आप
इंडि गठबंधन ने बुलडोजर संबंधी टिप्पणी के लिए मोदी की आलोचना की, कहा- धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे
मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा: नड्डा
मालीवाल मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को गिरफ्तार किया