बीमा लोकपाल संस्थान ने सर्वकालिक उच्च संख्या में शिकायतों का निपटारा किया

सबसे महत्त्वपूर्ण पहलों में से एक, अप्रैल 2023 में सभी लोकपालों के लिए डिजिटल हस्ताक्षर की शुरुआत है

बीमा लोकपाल संस्थान ने सर्वकालिक उच्च संख्या में शिकायतों का निपटारा किया

Photo: cioins website

मुंबई/दक्षिण भारत। बीमा लोकपाल संस्थान ने मार्च में सर्वकालिक उच्च संख्या में शिकायतों का निपटारा किया। इस संबंध में दी गई जानकारी के अनुसार, बीमा लोकपाल परिषद, मुंबई के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत काम करने वाले बीमा लोकपाल कार्यालयों (पूरे भारत में 17) ने 31 मार्च को वित्तीय वर्ष 2023-24 को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। 

बताया गया कि वर्ष 2023-24 में सर्वकालिक उच्च संख्या में शिकायतों के निपटान के साथ इस संस्थान की एक उल्लेखनीय उपलब्धि देखी गई। इस दौरान निपटाई गईं शिकायतों की संख्या 3,6845 रही। वहीं, निपटाई गईं शिकायतों की संख्या मध्यस्थता के माध्यम से (अनुशंसित) 15,528 रही। शिकायतकर्ताओं के पक्ष में पारित पुरस्कार एवं अनुशंसा की संख्या 24,815 रही।

इसी तरह, मध्यस्थता के माध्यम से निपटाई गईं शिकायतें (सिफारिश) आयु के रूप में वर्ष के दौरान निस्तारित शिकायतों के लिए 42.14 प्रतिशत रहीं। 31 मार्च तक शून्य बकाया वाले बीमा लोकपाल के नौ कार्यालय अहमदाबाद, भुवनेश्वर, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ, नोएडा और पटना रहे।

इसके अलावा, वर्ष के दौरान 34 प्रतिशत शिकायतें वेबसाइट सीआईओआईएनएस डॉट सीओ डॉट इन पर दर्ज की गईं। 74 प्रतिशत शिकायतें ऑनलाइन सुनी गईं और उनका निपटारा किया गया।

बीमा लोकपाल परिषद द्वारा की गई सबसे महत्त्वपूर्ण पहलों में से एक, अप्रैल 2023 में सभी लोकपालों के लिए डिजिटल हस्ताक्षर की शुरुआत है। बीमा लोकपाल द्वारा पारित मध्यस्थता (सिफारिश) को डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया गया और शिकायतकर्ताओं और संबंधित बीमाकर्ताओं, दोनों को तुरंत मेल कर दिया गया। इस पहल से लगभग 2 लाख कागज (ए4 आकार के) की बचत की गई। 

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र? 'मेट्रो सेवा को नहीं हो रहा कोई नुकसान...', शिवकुमार ने क्यों​ किया 'शक्ति योजना' का जिक्र?
Photo: DKShivakumar.official FB page
इंडि गठबंधन वाले हैं घोटालेबाजों की जमात, इन्हें किसी भी कीमत पर सत्ता चाहिए: मोदी
देवराजे गौड़ा के आरोपों पर बोले शिवकुमार- केवल पेन-ड्राइव के बारे में चर्चा कर रहे हैं ...
वीडियो ने साबित कर दिया कि स्वाति मालीवाल के सभी आरोप झूठे थे: आप
इंडि गठबंधन ने बुलडोजर संबंधी टिप्पणी के लिए मोदी की आलोचना की, कहा- धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा करेंगे
मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा: नड्डा
मालीवाल मामले में दिल्ली पुलिस ने विभव कुमार को गिरफ्तार किया