बिल गेट्स को प्रतिष्ठित 'केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार' 2023 मिला

अग्रणी वैश्विक परोपकारी बिल गेट्स को उनके परोपकारी कार्यों के लिए यह एक महत्त्वपूर्ण मान्यता है

बिल गेट्स को प्रतिष्ठित 'केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार' 2023 मिला

आभार प्रदर्शन भाषण में बिल गेट्स ने मान्यता के लिए आभार व्यक्त किया

भुवनेश्वर/दक्षिण भारत। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष बिल गेट्स को उनके उल्लेखनीय एवं परोपकारी कार्यों के लिए केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार 2023 से सम्मानित किया गया। अग्रणी वैश्विक परोपकारी बिल गेट्स को उनके परोपकारी कार्यों के लिए यह एक महत्त्वपूर्ण मान्यता है। 

28 फरवरी को वैश्विक स्वास्थ्य और शिक्षा को बढ़ाने और असमानता को कम करने के उद्देश्य से नवीन प्रौद्योगिकी समाधानों के माध्यम से जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने में गेट्स के अद्वितीय योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया गया।

केआईआईटी-केआईएसएस और केआईएमएस के संस्थापक डॉ. अच्युत सामंत ने अपने संबोधन में कहा, 'बिल गेट्स को इस पुरस्कार से सम्मानित करना न केवल उनके असाधारण योगदान का सम्मान करता है, बल्कि इस मान्यता की प्रतिष्ठा को भी बढ़ाता है। उनकी स्वीकृति विश्व स्तर पर मानवीय कार्यों के लिए एक नया मानदंड स्थापित करती है। यह हमारे लिए अत्यंत सम्मान की बात है कि बिल गेट्स हमारे पुरस्कार विजेताओं की सम्मानित सूची में शामिल हो रहे हैं।'

अपने आभार प्रदर्शन भाषण में बिल गेट्स ने मान्यता के लिए आभार व्यक्त किया और डॉ. सामंत और संस्थान के परिवर्तनकारी कार्यों पर विचार किया। उन्होंने कहा, 'इस अद्भुत पुरस्कार के लिए और यहां मेरा स्वागत करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। हालांकि आपने जो कुछ भी हासिल किया है, उसके लिए मुझे आपको बधाई देनी चाहिए।' उन्होंने जनजातीय समुदायों को गुणवत्तापूर्ण निशुल्क शिक्षा प्रदान करने के लिए डॉ. सामंत के दृष्टिकोण और समर्पण की सराहना की और नागरिक भागीदारी और शिक्षा के लिए समुदाय-प्रथम दृष्टिकोण के महत्त्व पर प्रकाश डाला।

डॉ. अच्युत सामंत द्वारा साल 2008 में शुरू किया गया केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार केआईआईटी और केआईएसएस का सर्वोच्च सम्मान है, जो दुनियाभर में मानवीय कार्यों की भावना को मूर्त रूप देने वाले व्यक्तियों और संगठनों को मान्यता देने के लिए प्रदान किया जाता है। पुरस्कार में एक प्रशस्ति पत्र और एक सोने की परत वाली ट्रॉफी शामिल है, जो केआईएसएस में एक सार्वजनिक समारोह में दिए गए एक महान सामाजिक संदेश को दर्शाती है।

प्रोफेसर अमरेश्वर गल्ला, प्रो-चांसलर, केआईएसएस डीम्ड यूनिवर्सिटी और यूनेस्को के अध्यक्ष समावेशी संग्रहालय और सतत विरासत विकास ने केआईएसएस की ओर से गेट्स के प्रति आभार व्यक्त किया।

बिल गेट्स को केआईएसएस मानवतावादी पुरस्कार प्रदान करना विश्व स्तर पर जीवन को बेहतर बनाने के उनके असाधारण प्रयासों का जश्न है, जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए अधिक न्यायसंगत दुनिया के लिए लड़ाई जारी रखने के लिए एक प्रेरणा के रूप में कार्य करता है।

पुरस्कार समारोह में पूर्व छात्रों के साथ-साथ केआईआईटी और केआईएसएस के कर्मचारी और छात्रगण आदि मौजूद थे। इस आयोजन का एक उल्लेखनीय क्षण लैंगिक समानता पर सार्थक बातचीत में गेट्स की भागीदारी थी, जो केआईएसएस की पूर्व छात्रा के एक प्रश्न से प्रेरित था।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'इंडि' गठबंधन के पक्ष में जन समर्थन की एक अदृश्य लहर है: खरगे का दावा 'इंडि' गठबंधन के पक्ष में जन समर्थन की एक अदृश्य लहर है: खरगे का दावा
खरगे ने अपने दामाद राधाकृष्ण दोड्डामणि के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित किया
आज का भारत मोदी के नेतृत्व में न तो किसी के पास गिड़गिड़ाता है, न ही पिछलग्गू है: नड्डा
अदालत ने कविता को 15 अप्रैल तक सीबीआई हिरासत में भेजा
मोदी का आरोप- कांग्रेस की सोच विकास विरोधी, ये सीमावर्ती गांवों को 'आखिरी गांव' कहते हैं
नरम पड़े मालदीव के तेवर, भारत से आयात के लिए स्थानीय मुद्रा में भुगतान को लेकर कर रहा बात
ठगों से सावधान: आरबीआई में नौकरी के नाम लगा दिया 2 करोड़ रु. से ज्यादा का चूना
यह चुनाव सिर्फ सांसद चुनने का नहीं, बल्कि देश में मजबूत सरकार बनाने का है: मोदी