पाकः इमरान के अरमानों पर फिरा पानी, शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाने की तैयारी

पीएमएल-एन की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज को पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया गया

पाकः इमरान के अरमानों पर फिरा पानी, शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री बनाने की तैयारी

Photo: @ShehbazSharif FB page

इस्लामाबाद/दक्षिण भारत। पाकिस्तान में पीएमएल-एन की सूचना सचिव मरियम औरंगजेब ने कहा है कि पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ ने पार्टी अध्यक्ष शहबाज शरीफ को देश के प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है।

उन्होंने कहा कि पीएमएल-एन की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज को पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया गया है।

मरियम औरंगजेब ने कहा है कि नवाज शरीफ को लगता है कि वे प्रधानमंत्री के रूप में शहबाज शरीफ और पंजाब की मुख्यमंत्री के रूप में मरियम नवाज को मदद करके और पार्टी मामलों को देखकर सबसे अच्छा समर्थन दे सकते हैं।

मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि भविष्य की किसी भी सरकार में सत्ता-साझाकरण व्यवस्था के बारे में हर राजनीतिक दल में समितियां बनाई जा रही हैं।

पाकिस्तान चुनाव आयोग की गणना के अनुसार, छह पार्टियों - पीएमएल-एन, पीपीपी, एमक्यूएम-पी, पीएमएल-क्यू, आईपीपी और बीएपी, द्वारा जीती गईं सामान्य सीटों की कुल संख्या, जिन्होंने शहबाज शरीफ के नेतृत्व में गठबंधन बनाने की अपनी योजना की घोषणा की, वह 152 है।

आंकड़ों के अनुसार, 60 महिलाओं और 10 अल्पसंख्यक सीटों के जुड़ने के बाद ये पार्टियां केंद्र में सरकार बनाने के लिए आवश्यक न्यूनतम 169 का आंकड़ा आसानी से हासिल कर लेंगी।

हालांकि यह देखना अभी बाकी है कि क्या ये पार्टियां 224 के अगले जादुई आंकड़े तक पहुंच पाएंगी, जो 336 सदस्यीय नेशनल असेंबली में दो-तिहाई बहुमत प्राप्त करने के लिए जरूरी है।

यदि पीटीआई समर्थित उम्मीदवार मजलिस-ए-वहदतुल मुस्लिमीन (एमडब्ल्यूएम) में शामिल होने का फैसला करते हैं, जैसा कि पार्टी ने घोषणा की है, तो उसे महिलाओं और अल्पसंख्यक सीटों में भी हिस्सा मिलेगा।

चूंकि एमडब्ल्यूएम ने केवल खैबर पख्तूनख्वा से एक सीट जीती है, पीटीआई केवल उस प्रांत की महिलाओं के लिए आवंटित 10 आरक्षित सीटों में हिस्सेदारी की हकदार होगी।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'इंडि' गठबंधन के पक्ष में जन समर्थन की एक अदृश्य लहर है: खरगे का दावा 'इंडि' गठबंधन के पक्ष में जन समर्थन की एक अदृश्य लहर है: खरगे का दावा
खरगे ने अपने दामाद राधाकृष्ण दोड्डामणि के समर्थन में एक जनसभा को संबोधित किया
आज का भारत मोदी के नेतृत्व में न तो किसी के पास गिड़गिड़ाता है, न ही पिछलग्गू है: नड्डा
अदालत ने कविता को 15 अप्रैल तक सीबीआई हिरासत में भेजा
मोदी का आरोप- कांग्रेस की सोच विकास विरोधी, ये सीमावर्ती गांवों को 'आखिरी गांव' कहते हैं
नरम पड़े मालदीव के तेवर, भारत से आयात के लिए स्थानीय मुद्रा में भुगतान को लेकर कर रहा बात
ठगों से सावधान: आरबीआई में नौकरी के नाम लगा दिया 2 करोड़ रु. से ज्यादा का चूना
यह चुनाव सिर्फ सांसद चुनने का नहीं, बल्कि देश में मजबूत सरकार बनाने का है: मोदी