मेगा विज्ञान परियोजनाएं नवीन प्रौद्योगिकियों के विकास में सहायक : हर्षवर्धन

मेगा विज्ञान परियोजनाएं नवीन प्रौद्योगिकियों के विकास में सहायक : हर्षवर्धन

कोलकाता/वार्ता। केन्द्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा है कि मेगा विज्ञान परियोजनाएं नवीन प्रौद्योगिकियों के विकास में सहायक सिद्ध होती हैं और ये प्रौद्योगिकियॉं हमारे दैनिक जीवन में कई अन्य अनुप्रयोगों के काम आती हैं तथा ये वर्ल्ड वाइड वेब, उन्नत इमेजिंग टेक्नोलोजिज, आधुनिक फोटोग्राफी और मेडिकल इमेजिंग में प्रयोग की जा रही हैं।
डा़ हर्षवर्धन ने भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के तत्वावधान में मंगलवार को भारत की पहली वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी विज्ञान समागम का आज कोलकाता के साइंस सिटी में उदघाटन करने के बाद अपने संबोधन में यह बात कही।
डॉ. हर्षवर्धन ने कहा नवीन प्रौद्योगिकियॉं हमारे दैनिक जीवन में कई अन्य अनुप्रयोगों के काम आती हैं। ये वर्ल्ड वाइड वेब, उन्नत इमेजिंग टेक्नोलोजिज, आधुनिक फोटोग्राफी और मेडिकल इमेजिंग में प्रयोग की जा रही हैं। इसके अलावा कैंसर थैरेपी में भी एक्सलेरेटर का इस्तेमाल किया जा रहा है, ये कुछ उदाहरण हैं। इनकी सूची बहुत बड़ी है लेकिन इससे ये सिद्ध होता है कि मेगा विज्ञान परियोजनाओं के माध्यम से समय के साथ-साथ वैश्विक प्रौद्योगिकी में प्रमुख परिवर्तन के युग का सुत्रपात हुआ है।
केन्द्रीय मंत्री ने अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं को भी उजागर किया जो इन विज्ञान परियोजनाओं से उभरकर सामने आए हैं। ये परियोजनाएँ विश्व भर में वैज्ञानिकों के बीच सहयोग के क्षेत्र में सहायक हो रही हैं इसलिए प्रौद्योगिकिय जटिलताओ और इन परियोजनाओं की बनावट उनके आकार और लागत ने इन परियोजनाओं को बहु-संस्थागत और बहुराष्ट्रीय बना दिया है। विश्व भर के श्रेष्ठ बुद्धिमानों के साथ ऐसी कई परियोजनाओं में इनके इस्तेमाल से ऐसा हुआ है। मैं आश्वस्त हूँ कि हमारे वैज्ञानिक परियोजना प्रबंधन अनुभव से लाभान्वित होंगे।
उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री ऐसे विशाल वैज्ञानिक उपक्रमों के बहुत अधिक सहायक रहे हैं। कुछ दिन पहले उन्होंने फ्रांस में आईटीईआर परियोजना में हमारे योगदान की चर्चा की थी। वह ऐसी परियोजनाओं को परिणामजनक और सुखद बदलाव का सूचक मानते हैं जिनसे देश में विनिर्माण क्षमताओं को हाइटैक बनाने में मदद मिलेगी और उन्नत प्रौद्योगिकियों के लिए मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिल सकेगा। मैं ऐसी परियोजनाओं में हमारे लगभग 70 प्रतिशत निवेश को जानकर प्रसन्न हूँ जिसका इस्तेमाल देश में और वह भी भारतीय उद्योगों में किया जा रहा है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News