लघु बचत योजनाओं में निवेश पर मोदी सरकार ने दिया तोहफा, बढ़ाईं ब्याज दरें

लघु बचत योजनाओं में निवेश पर मोदी सरकार ने दिया तोहफा, बढ़ाईं ब्याज दरें

भारतीय मुद्रा

नई दिल्ली। अगर आप लघु बचत योजनाओं में निवेश कर रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। केंद्र सरकार ने इन पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं जिसके बाद अब निवेश पर ज्यादा प्रतिफल मिलेगा। इससे वे लोग भी इन बचत योजनाओं में धन निवेश करना चाहेंगे जो अब तक इनमें ज्यादा रुचि नहीं लेते थे। चूंकि पिछली दो तिमाहियों में केंद्र सरकार ने लघु बचत योजनाओं में ब्याज दरें नहीं बढ़ाई थीं। अब इनमें वृद्धि की घोषणा की गई है।

सरकार ने राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), पीपीएफ और दूसरी लघु बचत योजनाओं में ब्याज दरे बढ़ाई हैं। यह वृद्धि 0.4 प्रतिशत की है। देशभर में लाखों लोग इनमें निवेश करते हैं। आमतौर पर ऐसी योजनाएं ग्रामीण और मध्यम आय वाले परिवारों में ज्यादा पसंद की जाती हैं। अब ब्याज दरें बढ़ने से उनका फायदा इस वर्ग को मिलेगा।

लघु बचत योजनाओं में ब्याज दरों के लिए वित्त मंत्रालय की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। उसमें कहा गया है कि वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी तिमाही के लिए विभिन्न लघु बचत योजनाओं की ब्याज दरें संशोधित की गई हैं। इसके मुताबिक, पांच वर्षीय नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) की ब्याज दर 8 प्रतिशत की गई है, जो पहले 7.6 प्रतिशत थी।

इसी प्रकार पीपीएफ पर 8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा, जो पहले 7.6 प्रतिशत दिया जाता था। बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना में भी अब ज्यादा ब्याज मिलेगा। यह पहले 8.1 प्रतिशत की दर से देय था, जो बढ़ाकर 8.5 प्रतिशत दर से मिलेगा। किसान विकास पत्र पर 7.7 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। पहले इस पर 7.3 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता था।

पांच साल की सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम पर 8.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। पहले इस पर 8.3 प्रतिशत ब्याज दिया जाता था। वहीं पोस्ट आॅफिस मासिक आय योजना पर 7.3 प्रतिशत के बजाय 7.7 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। पांच वर्षीय रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर 6.9 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.3 प्रतिशत कर दी गई है। पोस्ट आॅफिस की ही पांच वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर ब्याज दर 7.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.8 प्रतिशत कर दी गई है। ये दरें 1 अक्टूबर, 2018 से लागू हो जाएंगी।

ये भी पढ़िए:
– कश्मीर से हटे धारा 370 और अयोध्या में जल्द बने भव्य राम मंदिर: भागवत
– बीएसएफ जवान को प्रेम के जाल में फंसाकर पाकिस्तानी महिला ने करवाई जासूसी, ले गई कई राज़
– बिच्छू पालकर करोड़पति बने इस शख्स की कहानी आपको हैरान कर देगी!
– दुल्हन ने शादी से पहले रख दी अजीब शर्त, एक-एक कर भाग गए सभी मेहमान!

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा