पीएम-केयर्स कोष में करना चाहते हैं योगदान तो इन फर्जी यूपीआई आईडी से रहें सावधान

पीएम-केयर्स कोष में करना चाहते हैं योगदान तो इन फर्जी यूपीआई आईडी से रहें सावधान

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली/भाषा। देश की साइबर सुरक्षा का ध्यान रखने वाली नोडल एजेंसी सर्ट-इन ने प्रधानमंत्री केयर्स कोष में दान देने वाले लोगों को मिलते-जुलते नामों वाली फर्जी यूपीआई आईडी से सावधान रहने को कहा है। उसने कहा कि इस कोष में दान देने के लिए सरकार की ओर से आधिकारिक यूपीआई आईडी ‘पीएमकेयर्स@एसबीआई’ ([email protected]) जारी की गई है। यह ‘पीएम केयर्स’ (PM CARES) नाम से पंजीकृत है।

सर्ट-इन ने बताया कि सरकार को इस संबंध में पीएमकेयर्स@पीएनबी ([email protected]), पीएमकेयर्स@एचडीएफसीबैंक ([email protected]), पीएमकेयर@येसबैंक ([email protected]), पीएमकेयर@वाईबीएल ([email protected]), पीएमकेयर@यूपीआई ([email protected]) पीएमकेयर@एसबीआई ([email protected]) और पीएमकेयर्स@आईसीआईसीआई ([email protected]) जैसी फर्जी यूपीआई आईडी की जानकारी मिली है।

सर्ट-इन कोष में दान देने वालों से यूपीआई आईडी की सत्यता की पुष्टि करने के लिए कहा है। सीईआरटी-इन ने कहा, पीएम-केयर्स कोष में योगदान के लिए असली यूपीआई आईडी ‘[email protected]’ है और पंजीकृत खाते का नाम ‘PM CARES’ है। इसके अलावा कोई भी आईडी फर्जी है।

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के लिए पीएम-केयर्स कोष बनाया है, जिसमें आम आदमी से लेकर बड़े कॉरपोरेट तक, सभी योगदान कर सकते हैं। निगरानी संस्था ने कहा कि सीईआरटी-इन को फर्जी यूपीआई आईडी के बारे में कई खबरें मिली हैं, जो ‘आपातकालीन दशाओं में प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और राहत कोष’ (पीएम-केयर्स) की यूपीआई आईडी से मिलती हैं।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

कांग्रेस विरासत टैक्स लगाकर आपकी संपत्ति अपने खास वोटबैंक में बांट देगी: मोदी कांग्रेस विरासत टैक्स लगाकर आपकी संपत्ति अपने खास वोटबैंक में बांट देगी: मोदी
प्रधानमंत्री ने जनसभा में कहा कि कांग्रेस आपकी संपत्ति का सर्वे कराकर आप पर विरासत टैक्स लगाएगी!
सूरत: कांग्रेस उम्मीदवार का फॉर्म खारिज होने से निर्विरोध जीती थी भाजपा, पार्टी ने उठाया बड़ा कदम!
दिग्विजय पर शाह का हमला- राजगढ़ वालों को राजनीति से इनकी परमानेंट विदाई करनी है
देश के लोगों से छीनना, उन्हें तरसाकर रखना इंडि गठबंधन वालों का मकसद है: मोदी
मोदी ने इस देश से आतंकवाद और नक्सलवाद को समाप्त किया: शाह
तृणकां घुसपैठियों को बसाती है, कांग्रेस आपकी संपत्ति ऐसे वोटबैंक को बांटने की बात कर रही है: मोदी
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम से डाले गए वोटों का वीवीपैट से क्रॉस-सत्यापन की मांग वाली याचिका खारिज की