रणथंभौर में फिर पॉलीथिन खाकर भूख मिटाते दिखे जानवर

रणथंभौर में फिर पॉलीथिन खाकर भूख मिटाते दिखे जानवर

सवाई माधोपुर/एजेन्सी। राजस्थान के सवाई माधोपुर के रणथम्भौर नेशनल पार्क के वन्य जीवों पर वन विभाग की लापरवाही भारी पड़ रही है।
ताजा मामला रणथम्भौर के जोन नंबर दो का है। यहां एक सांभर और कुछ बंदर पॉलीथिन और अन्य कचरा खाकर अपनी भूख मिटाने को विवश हैं।
इस कारूणिक दृश्य का वीडियो पार्क घूमने आए किसी पर्यटक ने बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया है जो वायरल हो रहा है। हालांकि यह कोई पहला मौका नही है जब किसी वन्यजीव का पॉलीथिन व अन्य कचरा खाते हुए वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।
इससे पहले भी बीते जून महीने में इसी तरह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसके बाद प्रदूषण नियंत्रण मंडल द्वारा रणथंभौर नेशनल पार्क के आसपास के करीब 22 होटलों की जांच की गई थी और अनियमितताएं मिलने पर आधे दर्जन होटलों को नोटिस जारी किये गए थे।
इसके बाद पीसीसीएफ द्वारा एक आदेश जारी कर रणथम्भौर वन क्षेत्र में पॉलीथिन और अन्य प्लास्टिक सामग्री के प्रवेश पर पूर्णतया पाबंदी लगाई गई थी. इतना ही नहीं पॉलीथिन और अन्य प्लास्टिक सामग्री ले जाने पर भारी जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया था, लेकिन विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के कारण रणथम्भौर पार्क में प्लास्टिक के उपयोग पर रोक नही लग पा रही है।
रणथंभौर में प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने की मांग को लेकर पूर्व में कई बार बाघ संरक्षण एवं ग्रामीण विकास समिति द्वारा रणथम्भौर वन अधिकारियों को ज्ञापन दिए जा चुके हैं। इसके बावजूद आज भी रणथम्भौर वन भ्रमण पर जाने वाले कई पर्यटक अपने साथ प्लास्टिक सामग्री ले जाते हैं, जिन्हें रोकने-टोकने वाला कोई नहीं है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे
शाह ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा खनिज संपदा ओडिशा में है और सबसे ज्यादा गरीबी भी यहीं है...
बेंगलूरु: महिलाओं के स्वास्थ्य और कैंसर संबंधी जागरूकता के लिए जानकारी दी
पिछले 10 वर्षों में हम अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आए, कांग्रेस-टीआरएस भ्रष्टाचार में व्यस्त रहीं: शाह
हथियारों के दलाल नहीं चाहते कि सेना आत्मनिर्भर बने, वे मोदी के खिलाफ एकजुट हो गए: प्रधानमंत्री
फर्जी सीबीआई अधिकारी बताकर एमएनसी की सेवानिवृत्त निदेशक से ठग लिए 25 करोड़ रुपए!
भाजपा के लिए देश से बड़ा कुछ नहीं, कांग्रेस के लिए अपना परिवार ही सबकुछ है: मोदी
पाकिस्तानी कारोबारी बोले- मुल्क में व्यापार करना हुआ 'लगभग असंभव', भारत से वार्ता करें शहबाज़