अब तक 12,000 टन प्याज का आयात, राज्यों को 49-58 रुपए किलो के भाव पेश: पासवान

अब तक 12,000 टन प्याज का आयात, राज्यों को 49-58 रुपए किलो के भाव पेश: पासवान

प्याज

नई दिल्ली/भाषा। सरकार ने प्याज की आपूर्ति बढ़ाकर इसकी कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए अब तक 12,000 टन प्याज का आयात किया है। सरकार राज्यों को इसे 49 से 58 रुपए किलो के भाव पर पेश कर रही है। उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, हमने तुर्की और अफगानिस्तान जैसे देशों से अभी तक 12,000 टन प्याज का आयात किया है। सरकार सार्वजनिक क्षेत्र की ट्रेडिंग कंपनी एमएमटीसी के माध्यम से प्याज का आयात कर रही है और निजी आयातकों को भी सुविधा दे रही है।

उन्होंने बताया कि दिल्ली, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल को पहले ही 1,000 टन आयातित प्याज दिया जा चुका है। इस महीने के अंत तक और 36,000 टन विदेशी प्याज की खेप पहुंचने की उम्मीद है। मंत्री ने कहा कि इससे कीमतों का दबाव कम करने में मदद मिलेगी।

पिछले दो महीनों से प्याज 100 रुपए किलो के दायरे में था पर अब आयातित प्याज और नई खरीफ की फसल की आवक से प्याज का बाजार नरम होने लगा है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में प्याज का भाव मंगलवार को 70 रुपए किलो पर था। गत 19 दिसंबर को यह 118 रुपए किलो पर चल रहा था। इसी तरह मुंबई में प्याज कीमत 120 रुपए घटकर अब 80 रुपए प्रति किलो पर आ गई है। खरीफ के प्याज की फसल 25 फीसदी घटने से प्याज का भाव चढ़ा हुआ है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया
अस्पताल दिवस समारोह भी मनाया
कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया
मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर ने कारगिल युद्ध विजय की 25वीं वर्षगांठ मनाई
एमयूडीए मामला: प्रह्लाद जोशी ने सिद्दरामैया पर आरोप लगाया, सीबीआई जांच की मांग की
भोजनालयों पर नाम प्रदर्शित करने संबंधी निर्देश पर योगी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में क्या दलील दी?
'विपक्षी दल के रूप में काम नहीं कर रही भाजपा, कुछ भी गलत या घोटाला नहीं हुआ'
कांग्रेस ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि- 'देश सदैव उनका ऋणी रहेगा'