हामिद अंसारी के विवादित बोल: विभाजन के लिए भारत को भी बताया जिम्मेदार, पटेल पर निशाना

हामिद अंसारी के विवादित बोल: विभाजन के लिए भारत को भी बताया जिम्मेदार, पटेल पर निशाना

hamid ansari

नई दिल्‍ली। पूर्व उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी ने 1947 के भारत विभाजन पर विवादित बयान दिया है। उन्होंने एक ​किताब के विमोचन समारोह में भारत को भी विभाजन के लिए जिम्मेदार ठहरा दिया। अंसारी ने कहा कि देश के विभाजन के लिए अकेला पाकिस्तान जिम्मेदार नहीं है। उन्होंने कहा कि हम भी बराबर के जिम्मेदार हैं लेकिन लोग इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं।

हामिद अंसारी ने देश को एकता के सूत्र में पिरोने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल पर भी निशाना साधा। अंसारी बोले कि पटेल ने कहा था, देश की एकता के लिए बंटवारा जरूरी है। अंसारी ने कहा कि बाद में राजनीतिक कारणों से मुसलमानों को देश के विभाजन का जिम्मेदार बता दिया गया।

हामिद अंसारी ने कहा कि लोगों को इस यकीन में ज्‍यादा खुशी होती है कि पाकिस्‍तानी या ब्र‍िटिश भारत के बंटवारे के लिए जिम्‍मेदार हैं। उन्होंने कहा कि कोई यह नहीं मानना चाहता कि भारत या भारतीय इसके लिए बराबर के जिम्‍मेदार हैं।

हामिद अंसारी ने कहा कि जहां भी किसी ने गलत काम किया तो मुल्जिम एक ही…आप सब जानते हैं। उन्होंने देश में धार्मिक अल्पसंख्यकों का जिक्र करते हुए कहा कि आबादी में उनकी तादाद 20 प्रतिशत हैं। उन्होंने कहा कि 14 प्रतिशत मुस्लिम हैं। देश में हर पांचवा शख्स धार्मिक अल्‍पसंख्‍यक और सातवां शख्स मुस्लिम है। क्या इतनी बड़ी आबादी को गैर बना सकते हैं? अगर बनाएंगे तो परिणाम क्या होगा?

हामिद अंसारी ने कहा कि भारत की अखंडता के लिए पटेल बंटवारे के पक्षधर थे। उन्होंने कहा कि बाद में सियासत ने रुख पलटा तो किसी को जिम्मेदार बनाना था, तो इसक लिए मुसलमानों को जिम्मेदार बना दिया। सबने मान लिया कि मुसलमानों को जिम्मेदार बनाना चाहिए।

हामिद अंसारी के इस बयान पर सोशल मीडिया में काफी विरोध जताया गया है। लोगों ने कहा है कि अंसारी को जिन्ना की ​राजनीतिक महत्वाकांक्षा के बारे में विस्तार से पढ़ना चाहिए, क्योंकि डायरेक्ट एक्शन डे के नाम पर हजारों लोगों को दंगे की आग में झोंकने वाला जिन्ना ही था। एक यूजर ने कहा कि बंटवारे की आग जिन्ना ने लगाई थी, पटेल ने नहीं। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की आजादी और एकता के लिए कुर्बान किया था। अगर पटेल ने देश को एकजुट न किया होता तो हमारी आज़ादी बरकरार न होती।

ये भी पढ़िए:
– आतंक की आग में झुलसा पाकिस्तान तो आया होश, अब देगा 14 आतंकियों को सज़ा-ए-मौत
– वीडियो: अदालत से भागे अपराधी तो जज ने दिखाई हिम्मत, दौड़ लगाकर दबोचा
– करवा चौथ पर धूम मचा रहा सपना का ‘मेरा चांद’ गाना, 9 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया
– चाकू लेकर स्कूल में घुसी महिला ने किया हमला, 14 बच्चे घायल

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News