हरदित्य व उसकी टीम ने बनाई 1 लीटर पेट्रोल से 121 किमी चलने वाली सिंगल सीटर कार

हरदित्य व उसकी टीम ने बनाई 1 लीटर पेट्रोल से 121 किमी चलने वाली सिंगल सीटर कार

अजमेर/एजेन्सी। अजमेर के हरदित्य सिंह व उसकी टीम ने मिलकर 1 लीटर पेट्रोल से 121 किलोमीटर का सफर तय करने वाली सिंगल सीटर कार बनाई है। हरद्वित्य चैन्नई की एसआरएम यूनिवर्सिट में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग के तृतीय वर्ष के छात्र हैं्। इसी यूनिवर्सिटी से टीम में कुल 31 इंजीनियरिंग विद्यार्थी शामिल हैं्। कार का प्रोटोटाइप मॉडल तैयार किया गया है, जो कि 19 से 22 नवंबर तक बैंगलूरु में आयोजित होने जा रही शैल इको मेराथॉन इंडिया में प्रदर्शित किया जाएगा। इस प्रतियोगिता में कार की क्षमता को जांचा परखा जाएगा, यदि यहां सफलता मिलती है तो उक्त कार एशिया शैल ईको मेराथॉनन में भारत का प्रतिनिधित्व करेगी। फ्यूल एफिशेंसी की दृष्टि से उम्दा इस कार को डिजाइन करने में पूरा एक साल का समय लगा है। टीम ने प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए पॉकेट मनी से कार बनाने के लिए राशि जोड़ी, करीब ढाई से तीन लाख रुपए के बीच कार की कॉस्टिंग आई है। पिछले वर्ष जनवरी में इस कार को डिजाइन करना शुरू किया गया, इसकी बॉडी बेहद हल्की कार्बन फाइबर और एल्यूमिनियम की बनी है। जबकि इंजन 50 सीसी का है। कार एक लीटर पेट्रोल से 121 किलोमीटर का सफर तय करती है। यह समतल सड़को पर चलने में सक्षम है। कार को हर तरह से परफेक्ट बनाने के लिए टेस्टिंग की प्रक्रिया जारी है।

हरदित्य सिंह शहर के डा. योगेंद्र सिंह झाला के पुत्र हैं्। हरदित्य का कहना है कि एक लीटर से 121 किलोमीटर दौड़ने वाली इस सिंगल सीटर कार को बनाने में पूरी टीम का अहम योगदान है। टीम कैप्टन फतेह मोहम्मद सलीम सुबह से शाम तक रोजाना अपनी टीम के साथ इस कार को तैयार करने में जुटे रहते, इसका नतीजा है कि कई बार असफल होने के बाद आखिरकार कार बनकर तैयार है। इसमें चार डोमेन व्हीकल डायनामिक्स, पार्टरेन, इलेक्ट्रिकल और कॉर्पोरेट बनाकर सबको अलग-अलग जिम्मेदारी सौँपी गई्। हरदित्य ने बताया कि व्हीकल डायनामिक्स डोमेन में रॉलकेज, स्टेरिंग, ब्रैक और शैल आदि का पार्ट है। जिसमें से उसे स्टेरिंग की जिम्मेदारी मिली थी, जिसे बाखूबी निभाया।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे ओडिशा में बोले शाह- नवीन बाबू का मानना है कि यहां आयुष्मान योजना लागू हुई तो मोदी लोकप्रिय हो जाएंगे
शाह ने कहा कि देश में सबसे ज्यादा खनिज संपदा ओडिशा में है और सबसे ज्यादा गरीबी भी यहीं है...
बेंगलूरु: महिलाओं के स्वास्थ्य और कैंसर संबंधी जागरूकता के लिए जानकारी दी
पिछले 10 वर्षों में हम अभूतपूर्व परिवर्तन लेकर आए, कांग्रेस-टीआरएस भ्रष्टाचार में व्यस्त रहीं: शाह
हथियारों के दलाल नहीं चाहते कि सेना आत्मनिर्भर बने, वे मोदी के खिलाफ एकजुट हो गए: प्रधानमंत्री
फर्जी सीबीआई अधिकारी बताकर एमएनसी की सेवानिवृत्त निदेशक से ठग लिए 25 करोड़ रुपए!
भाजपा के लिए देश से बड़ा कुछ नहीं, कांग्रेस के लिए अपना परिवार ही सबकुछ है: मोदी
पाकिस्तानी कारोबारी बोले- मुल्क में व्यापार करना हुआ 'लगभग असंभव', भारत से वार्ता करें शहबाज़