दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री मदन लाल खुराना का निधन

दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री मदन लाल खुराना का निधन

madan lal khurana

नई दिल्‍ली। दिल्‍ली के पूर्व मुख्‍यमंत्री मदन लाल खुराना का शुक्रवार देर रात निधन हो गया। वे 82 साल के थे। काफी दिनों से उनकी सेहत ठीक नहीं थी। उन्होंने शनिवार रात करीब 11 बजे आखिरी सांस ली। खुराना को वर्ष 2011 में ब्रेन हेमरेज भी हो गया था। इसके बाद से ही वे सार्वजनिक रूप से बहुत कम दिखाई दे रहे थे।

खुराना के निधन पर दिल्ली सरकार ने दो दिन का शोक घोषित किया है। उनके निधन की सूचना के बाद काफी लोगों ने उन्हें घर पहुंचकर श्रद्धांजलि दी। खुराना के परिजनों ने बताया कि शनिवार सुबह उन्हें सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगी थी।

खुराना के परिवार में उनकी पत्‍नी, एक बेटा और दो बेटियां हैं। उनके बेटे हरीश ने बताया कि शनिवार रात को कीर्ति नगर स्थित घर में उनके पिता ने आखिरी सांस ली। उनके सीने में संक्रमण था। उनका अंतिम संस्कार रविवार को किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुराना के देहांत पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि खुराना ने दिल्ली में भाजपा को मजबूत करने के लिए अथक परिश्रम किया। वहीं गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर खुराना को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा कि मदनलाल खुराना एक कर्मठ और संवेदनशील राजनेता थे, जिनका दिल आजीवन दिल्ली के लिए धड़कता रहा। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी भी खुरान के घर पहुंचे और श्रद्धांजलि दी।

मदन लाल खुराना का जन्म 15 अक्टूबर, 1936 को फैसलाबाद में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। विभाजन के बाद उनका परिवार भारत आया। खुराना ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए किया था। वहीं वे राजनीतिक गतिविधियों में शामिल होने लगे। वे अखिल भारतीय विद्यार्थी ​परिषद के सदस्य बन गए। वर्ष 1959 में वे छात्र संघ के जनरल सेक्रेटरी बन गए।

इसके बाद खुराना राजनीति में आगे बढ़ते गए। वे भाजपा में शामिल होकर केंद्र और राज्य की राजनीति में सक्रिय रहे। पार्टी ने उन्हें 1993 से 1996 तक दिल्ली का मुख्यमंत्री बनाया। वे अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में संसदीय कार्य मंत्री  रहे। इसके अलावा वे राजस्थान के राज्यपाल भी रहे थे। उन्होंने दिल्ली में भाजपा की नींव मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई, इसलिए वे ‘दिल्‍ली का शेर’ कहे जाते थे।

ये भी पढ़िए:
– हो गया ऐलान, बिहार में जदयू और भाजपा बराबर सीटों पर लड़ेंगी लोकसभा चुनाव
– जिग्नेश मेवानी ने पार की बेशर्मी की हद, प्रधानमंत्री को कहा ‘नमक हराम’
– चाकू लेकर स्कूल में घुसी महिला ने किया हमला, 14 बच्चे घायल
– सूरत के हीरा व्यापारी ने फिर दिखाई ​दरियादिली, 600 कर्मचारियों को तोहफे में देंगे कार

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News