रेल मंत्री ने भारत के पहले वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट कारबॉडी स्ट्रक्चर का उद्घाटन किया

यह यात्रियों को आसान यात्रा सुविधा देगा

रेल मंत्री ने भारत के पहले वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट कारबॉडी स्ट्रक्चर का उद्घाटन किया

इससे निकट भविष्य में वैश्विक स्तर की विभिन्न मानक सुविधाएं मिलेंगी

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को वंदे भारत स्लीपर ट्रेनसेट के कारबॉडी स्ट्रक्चर का उद्घाटन किया, जिसे बीईएमएल लिमिटेड ने अपनी बेंगलूरु स्थित रेल इकाई में निर्मित किया है।

समारोह में रेल मंत्रालय, आईसीएफ के वरिष्ठ अधिकारियों और बीईएमएल लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शांतनु रॉय मौजूद थे।

मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए वैष्णव ने कहा, 'यह भारतीय रेलवे और देश के लिए बहुप्रतीक्षित वंदे भारत स्लीपर संस्करण की कारबॉडी संरचना को लॉन्च करने का एक ऐतिहासिक क्षण है, जो यात्रियों को आसान यात्रा सुविधा देगा और निकट भविष्य में वैश्विक स्तर पर विभिन्न मानक सुविधाएं प्रदान करेगा। 

कारबॉडी संरचना उच्च-ग्रेड ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील से तैयार की गई है, जिसमें क्रैशबफ़र्स और कप्लर्स में क्रैशवर्थी तत्व एकीकृत हैं। कड़े सुरक्षा मानकों का अनुपालन करते हुए, ट्रेनसेट में सभी सामग्रियां ईएन 45545 एचएल3 ग्रेड के अनुसार अग्नि मानक आवश्यकताओं का पालन करती हैं।

vande bharat

बीईएमएल द्वारा डिजाइन की गईं वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें अपने अंदरूनी हिस्सों, स्लीपर बर्थ और बाहरी हिस्सों में सुंदरता और कार्यक्षमता, दोनों को प्राथमिकता देती हैं।

फ्रंट नोज़ कोन से लेकर आंतरिक पैनल, सीटें और बर्थ, आंतरिक लाइट, कप्लर्स, गैंगवे और उससे आगे तक, प्रत्येक एलिमेंट को स्लीपर ट्रेनसेट के सटीक मानकों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है।

बीईएमएल लिमिटेड के सीएमडी शांतनु रॉय ने कहा, 'हमें इस मुकाम का हिस्सा बनकर खुशी हो रही है, जो यात्रा के समय को कम करते हुए आराम और विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करेगा। हमारा उत्पादन पूरी क्षमता से चल रहा है और पूरी विनिर्माण और असेंबली प्रक्रिया बीईएमएल में की जाती है, जो इंजीनियरों और कर्मचारियों की विशेष टीम द्वारा गुणवत्ता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देती है।'

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News