‘द कश्मीर फाइल्स’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाई धूम, ‘बच्चन पांडे’ की चमक फीकी

‘द कश्मीर फाइल्स’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाई धूम, ‘बच्चन पांडे’ की चमक फीकी

यह फिल्म 1990 के दशक में घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन के मुद्दे पर आधारित है


मुंबई/भाषा। पिछले दो सप्ताह के दौरान हिंदी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ चकित करने वाले घटनाक्रम हुए हैं। ट्रेड पंडितों के अनुसार, बिना किसी शोर शराबे के रिलीज हुई हुई 'द कश्मीर फाइल्स' ने इतिहास रच दिया है जबकि सुपरस्टार अक्षय कुमार की एक्शन ड्रामा फिल्म 'बच्चन पांडे' का प्रदर्शन उम्मीद से कम रहा।

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित 'द कश्मीर फाइल्स' 11 मार्च को रिलीज हुई थी और अब तक इसने लगभग 179 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है।

यह फिल्म 1990 के दशक में घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन के मुद्दे पर आधारित है। ट्रेड विशेषज्ञ हिमेश मांकड़ के अनुसार, पहले दिन यह फिल्म 600 स्क्रीन पर प्रदर्शित की गई थी और पहले सप्ताहांत तक इसे 1,400 और स्क्रीन मिल चुके थे। उन्होंने कहा कि सोमवार तक यह फिल्म देश में चार हजार स्क्रीन पर हाउसफुल चल रही थी।

बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म की अपार सफलता ने 18 मार्च को रिलीज हुई, अक्षय कुमार की बहुप्रतीक्षित 'बच्चन पांडे' की चमक भी फीकी कर दी। ‘बच्चन पांडे’ ने पहले सप्ताह में लगभग 37 करोड़ रुपए की कमाई की जो कि फिल्म विशेषज्ञों के अनुमान से कम से कम 15 करोड़ रुपए कम है। ट्रेड विश्लेषक विषेक चौहान ने कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स' ने 'बच्चन पांडे' के कारोबार को पूरी तरह से पटरी से उतार दिया है।

चौहान ने कहा, 'बच्चन पांडे' के साथ जो कुछ भी हुआ वह अप्रत्याशित है। आप इस तरह की चीजों की कल्पना नहीं कर सकते। फिल्म को लोगों के दिमाग पर हावी होना पड़ता है, लोगों को थिएटर तक लाने के लिए पर्याप्त शोर और संवाद करना पड़ता है। ‘कश्मीर फाइल्स’ ने जिस तरह की चर्चा और कौतुहल को जन्म दिया, वह ‘बच्चन पांडे’ नहीं कर पाई। अगर आपकी फिल्म के बारे में कोई बात नहीं कर रहा, तो लोग उसे देखने क्यों आएंगे?'

उन्होंने कहा, समाचार चैनलों पर, सोशल मीडिया से लेकर अखबार तक, हर जगह कश्मीर फाइल्स की चर्चा है। इससे बच्चन पांडे के कारोबार पर बुरा असर पड़ा।

चौहान बिहार में एक सिनेमाघर भी चलाते हैं। उन्होंने कहा कि उनके सिनेमाघर में शुरुआत में 'द कश्मीर फाइल्स' का केवल एक शो चल रहा था और बहुत जल्दी तीन शो दिखाने पड़े क्योंकि इस फिल्म की मांग बेतहाशा बढ़ गई।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग मंच ‘बुक माई शो’ पर 'द कश्मीर फाइल्स' के 50 लाख से ज्यादा टिकटों की बुकिंग हो चुकी है। बुक माई शो, सिनेमाज के सीओओ आशीष सक्सेना ने फिल्म को इस सीजन की सबसे बड़ी फिल्म करार दिया है जिसकी इतनी सफलता की उम्मीद नहीं थी।

चौहान ने कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स' ऐसी फिल्म है जिसमें न तो कोई स्टार अभिनेता है और न ही फिल्मों को हिट कराने वाले गाने, फिर भी यह इतनी कमाई करने में इसलिए सफल हुई क्योंकि इसकी विषयवस्तु भावनात्मक है और सरकार ने इसे प्रोत्साहित करने में भूमिका निभाई है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Advertisement

Latest News

सीमा विवाद पर कर्नाटक का रुख उचित, ‘अच्छे परिणाम’ के लिए आश्वस्त: बोम्मई सीमा विवाद पर कर्नाटक का रुख उचित, ‘अच्छे परिणाम’ के लिए आश्वस्त: बोम्मई
बोम्मई ने कहा कि महाराष्ट्र का मामला विचार योग्य है या नहीं, यह महत्वपूर्ण है
पाकिस्तान: काबुल जाकर तालिबान का समर्थन करने वाले इमरान के चहेते ले. जनरल का इस्तीफा
कांग्रेस-आप पर नड्डा का हमला: ये चकमा देने वाले लोग, 'फसली बटेरों' से सतर्क रहना है
जब 'टुकड़े-टुकड़े' गैंग वाले गाली देते हैं तो यह तय होता है कि प्रधानमंत्री देश को जोड़ रहे हैं: भाजपा
इजराइली फिल्मकार की टिप्पणी को लेकर क्या बोली कांग्रेस?
पुलवामा हमले के मास्टर-माइंड ने संभाली पाक फौज की कमान
‘द कश्मीर फाइल्स’ को ‘भद्दी’ बताने वाले लापिद को इज़राइली राजदूत ने आड़े हाथों लिया