गुजरात: प्रधानमंत्री ने रोपैक्स फेरी सर्विस का उद्घाटन किया, दीपावली पर ‘वोकल फॉर लोकल’ का आह्वान

गुजरात: प्रधानमंत्री ने रोपैक्स फेरी सर्विस का उद्घाटन किया, दीपावली पर ‘वोकल फॉर लोकल’ का आह्वान

गुजरात: प्रधानमंत्री ने रोपैक्स फेरी सर्विस का उद्घाटन किया, दीपावली पर ‘वोकल फॉर लोकल’ का आह्वान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली/गांधी नगर/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से गुजरात के घोघा और हजीरा के बीच रोपैक्स फेरी सर्विस का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि इस फेरी सर्विस से सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के लोगों का वर्षों का इंतजार समाप्त हुआ है। हजीरा में नए टर्मिनल का भी लोकार्पण किया गया है।

इस सेवा से घोघा और हजीरा के बीच जो सड़क दूरी 375 किमी है, वह समुद्री रास्ते से मात्र 90 किमी रह जाएगी। जिस दूरी को पूरा करने में 10 से 12 घंटे का समय लगता था, उसे पूरा करने में अब मात्र तीन से चार घंटे लगेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस सेवा से समय तो बचेगा ही, आपका खर्च भी कम होगा। इसके अलावा सड़क से ट्रैफिक कम होगा, वो प्रदूषण कम करने में भी मदद करेगा। सालभर में करीब 80 हजार गाड़ियां और करीब 30 हजार ट्रक इस नई सेवा का लाभ ले सकेंगे। इससे पेट्रोल-डीजल की भी बचत होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि गुजरात के एक बड़े व्यापारिक केंद्र के साथ सौराष्ट्र की ये कनेक्टिविटी इस क्षेत्र के जीवन को बदलने वाली है। अब सौराष्ट्र के किसानों और पशुपालकों को सब्जी, फल और दूध को सूरत पहुंचाने में ज्यादा आसानी होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज गुजरात में समुद्री कारोबार से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कैपेसिटी बिल्डिंग पर तेज़ी से काम चल रहा है। जैसे गुजरात मेरीटाइम क्लस्टर, गुजरात समुद्री विश्वविद्यालय, भावनगर में सीएनजी टर्मिनल, ऐसी अनेक सुविधाएं गुजरात में तैयार हो रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देशभर की समुद्री सीमा में पोर्ट्स की कैपिसिटी को भी बढ़ाया जा रहा है। नए पोर्ट्स का भी तेजी से निर्माण हो रहा है। देश के पास करीब 21 हजार किमी का जो जलमार्ग है, वो अधिक से अधिक कैसे देश के काम आए, इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार के इन प्रयासों को गति देने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया जा रहा है, अब मिनिस्ट्री ऑफ शिपिंग का भी नाम बदला जा रहा है। अब यह मंत्रालय मिनिस्ट्री ऑफ पोर्ट्स, शिपिंग एंड वाटर वेज नाम से जाना जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि त्योहारों के इस समय में खरीददारी भी खूब हो रही है। इस खरीददारी के समय आपको वोकल फॉर लोकल का मंत्र नहीं भूलना है। देश आजादी के 75 वर्ष मनाने वाला है, तब तक वोकल फॉर लोकल का मंत्र हमारा, हमारे परिवार का मंत्र बन जाए, इस पर हमारा बल होना चाहिए। इसलिए ये दीपावली वोकल फॉर लोकल का टर्निंग पॉइंट बन जाए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी एक प्रोजेक्ट के शुरू होने से कैसे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस भी बढ़ती है और साथ-साथ ईज ऑफ लिविंग भी कैसे बढ़ती है, उसका यह उत्तम उदाहरण है। उन्होंने कहा कि गुजरात में रोपैक्स फैरी सेवा शुरू करने में कई लोगों का श्रम लगा है। इसे पूरा करने में कई कठिनाइयां भी आईं। मैं उन सभी साथियों का आभारी हूं, उन तमाम इंजीनियर्स का, श्रमिकों का आभार व्यक्त करता हूं, जो हिम्मत के साथ डटे रहे और आज सपने को साकार करके दिखाया है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया
अस्पताल दिवस समारोह भी मनाया
कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया
मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर ने कारगिल युद्ध विजय की 25वीं वर्षगांठ मनाई
एमयूडीए मामला: प्रह्लाद जोशी ने सिद्दरामैया पर आरोप लगाया, सीबीआई जांच की मांग की
भोजनालयों पर नाम प्रदर्शित करने संबंधी निर्देश पर योगी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में क्या दलील दी?
'विपक्षी दल के रूप में काम नहीं कर रही भाजपा, कुछ भी गलत या घोटाला नहीं हुआ'
कांग्रेस ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि- 'देश सदैव उनका ऋणी रहेगा'