हमारी सरकार बनी तो अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी मिलेगा शहीद का दर्जा: राहुल

हमारी सरकार बनी तो अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी मिलेगा शहीद का दर्जा: राहुल

rahul gandhi

नई दिल्ली/(भाषा)। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद यदि उनकी पार्टी की सरकार बनी तो देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले अर्धसैनिक बलों के जवानों को भी ‘शहीद’ का दर्जा देने की व्यवस्था की जाएगी।

गांधी ने यहां छात्रों के साथ संवाद के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, अर्धसैनिक बलों को शहीद का दर्जा मिलना चाहिए। अगर हमारी सरकार आई तो उन्हें शहीद का दर्जा मिलेगा। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भी कांग्रेस अध्यक्ष ने सीआरपीएफ जवानों को शहीद का दर्जा नहीं मिलने का मुद्दा उठाते हुए नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा था।

उन्होंने कहा था कि मोदी के ‘न्यू इंडिया’ में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले जवानों को शहीद का दर्जा नहीं मिलता, लेकिन एक उद्योगपति को 30 हजार करोड़ रुपए का तोहफा आसानी से मिलता है। छात्रों के साथ बातचीत में गांधी ने देश की शिक्षा व्यवस्था में एक खास विचारधारा थोपे जाने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, आप किसी भी विश्वविद्यालय में पूछ लीजिए। पता चलेगा कि कुलपति के पद पर एक विचारधारा और एक संगठन के लोग बैठाए जा रहे हैं। वे हिंदुस्तान की शिक्षा व्यवस्था को अपना औजार बनाना चाहते हैं। गांधी ने कहा, हमें इन संस्थाओं को स्वायत्तता देनी है, पूरा धन देना है। यह नहीं कहना है कि उन्हें क्या करना है। यही हममें और उनमें फर्क है। उन्होंने यह भी दावा किया कि भाजपा सरकार ने शिक्षा पर बजट में कटौती की है और वह शिक्षा को निजी समूहों के हाथों में सौंप रही है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News