देश के विकास के लिए ज़रूरी है कि लोग स्वस्थ और सशक्त होंः मोदी

प्रधानमंत्री ने गुजरात के खोडलधाम ट्रस्ट कैंसर अस्पताल के शिलान्यास समारोह को संबोधित किया

देश के विकास के लिए ज़रूरी है कि लोग स्वस्थ और सशक्त होंः मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करती है कि किसी भी व्यक्ति को कैंसर के इलाज में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े

नई दिल्ली/दक्षिण भारत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को गुजरात के खोडलधाम ट्रस्ट कैंसर अस्पताल के शिलान्यास समारोह को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज के इस विशेष अवसर पर खोडलधाम की पावन भूमि और मां खोडल के भक्तों से जुड़ना मेरे लिए बड़े सौभाग्य की बात है। जनकल्याण और सेवा के क्षेत्र में खोडल धाम ट्रस्ट ने आज एक और अहम कदम बढ़ाया है। आज से अमरैली में कैंसर अस्पताल और रिसर्च सेंटर का काम शुरू हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करती है कि किसी भी व्यक्ति को कैंसर के इलाज में कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। इसे ध्यान में रखते हुए, पिछले नौ वर्षों में, लगभग 30 नए कैंसर अस्पताल विकसित किए गए हैं और 10 नए कैंसर अस्पतालों पर काम चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 20 वर्षों में गुजरात ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है। आज गुजरात, भारत का बड़ा मेडिकल हब बन रहा है। साल 2002 तक गुजरात में सिर्फ 11 मेडिकल कॉलेज थे। आज उनकी संख्या बढ़कर 40 हो गई है। बीस वर्षों में यहां एमबीबीएस सीटों की संख्या बढ़कर पांच गुना हुई हैं। पीजी सीटों की संख्या बढ़कर तीन गुना हुई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने लगभग 1.5 लाख आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाए हैं। ये मंदिर कैंसर और अन्य जीवन-घातक बीमारियों का शीघ्र पता लगाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कैंसर का जल्दी पता लगने से डॉक्टरों को इसका इलाज करने में मदद मिलती है। केंद्र सरकार के इस प्रयास से महिलाओं को काफी फायदा हुआ है। सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर का शीघ्र पता लगाने में आयुष्मान आरोग्य मंदिर महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के विकास के लिए ज़रूरी है कि देश के लोग स्वस्थ हों और सशक्त हों। गंभीर बीमारी में लोगों को इलाज की चिंता न करनी पड़े, इसलिए हमने आयुष्मान भारत योजना शुरू की थी। आज इस योजना की मदद से करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती होकर अपना इलाज करा चुके हैं। इसमें बड़ी संख्या कैंसर के मरीजों की भी रही है।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News