राजस्थान में 2018 में कांग्रेस की वापसी मेरे पिछले काम के कारण हुई: गहलोत

उन्होंने इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में 156 सीटें जीतने का लक्ष्य भी रखा

राजस्थान में 2018 में कांग्रेस की वापसी मेरे पिछले काम के कारण हुई: गहलोत

गहलोत ने पायलट का नाम लिए बिना कहा कि 2013 की हार काफी हद तक ‘मोदी लहर’ के कारण हुई थी

जयपुर/भाषा। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पार्टी नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को जवाब देते हुए कहा कि राज्य में कांग्रेस की 2018 में सत्ता में वापसी उनके पिछले कार्यकाल में किए गए काम के कारण हुई।

साथ ही उन्होंने इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में 156 सीटें जीतने का लक्ष्य भी रखा।

लंबे समय से गहलोत के साथ सत्ता की खींचतान में फंसे पायलट ने हाल ही में कहा था कि 2013 से 2018 तक जब वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष थे उस दौरान पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के संघर्ष के कारण कांग्रेस की सत्ता में वापसी हुई।

पायलट ने बार-बार कहा है कि कांग्रेस विधायकों की संख्या, जो 2013 में घटकर 21 रह गई थी, पार्टी आलाकमान द्वारा उन्हें राज्य में प्रदेश कांग्रेस कमेटी का प्रमुख बनाए जाने के बाद ही बढ़ी।

गहलोत ने पायलट का नाम लिए बिना कहा कि 2013 की हार काफी हद तक ‘मोदी लहर’ के कारण हुई थी, लेकिन राज्य में भाजपा सरकार के छह महीने के कार्यकाल में लोगों को अपनी ‘‘लती’ का एहसास हो गया था।

गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के बाद सवाई मानसिंह स्टेडियम में संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा, ‘वो जो माहौल बनता है, वो भी एक बड़ा कारण होता है सरकार वापस आने का। बाकी कारण तो होते ही हैं हमारे कार्यकर्ता, हमारी पार्टी संघर्ष करती है, सड़कों पर उतरती है। हालांकि, (जनता के) दिमाग में था कि पिछली बार हमने 2013 में सरकार बदलकर गलती कर दी और इसीलिए इस बार पहले ही हवा बन गई थी कि सरकार आनी चाहिए और अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री बनना चाहिए।’

गहलोत ने दावा किया कि भाजपा के पास उनकी सरकार के खिलाफ बोलने के लिए कोई मुद्दा नहीं है और लोगों में कोई सत्ता विरोधी भावना नहीं है और जनता सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों से खुश हैं।

उन्होंने कहा कि देश भर में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा जैसी राज्य योजनाओं के बारे में बात की जा रही है और कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू करने से खुश हैं।

गहलोत ने कहा, ‘हमारा रास्ता बिलकुल साफ है। जब हमने 1998 में सरकार बनाई थी, तब 156 सीटें आई थीं, उस समय मैं प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष था, तो मैं चाहूंगा कि हम लोग मिशन 156 लेकर चलें। इसके लिए हमने काम शुरू कर दिया है।’

गहलोत ने कहा कि उनके विधायकों ने उनका समर्थन किया और 2020 में राजनीतिक संकट के दौरान अंदरूनी कलह से निपटने में उनकी मदद की, जिससे उनकी सरकार बच गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपनी सरकार को बचाने और लोगों की सेवा करने के लिए कड़ा संघर्ष किया और अपनी ‘आखिरी सांस’ तक ऐसा करते रहेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि उनकी राजनीति सेवा की राजनीति है और रचनात्मक कार्यों पर आधारित है।

गहलोत ने दावा किया, ‘मेरा मानना है कि इस बार चार साल बाद जनता में सरकार विरोधी लहर नहीं है। मुख्यमंत्री (गहलोत) को बहुत अच्छा आदमी कहा जाता है, यह मैं नहीं कह रहा, लोग कह रहे हैं।’

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'अज़ान' विवाद? बेंगलूरु में अपनी दुकान में भजन सुन रहे शख्स को बुरी तरह पीटा 'अज़ान' विवाद? बेंगलूरु में अपनी दुकान में भजन सुन रहे शख्स को बुरी तरह पीटा
फोटो: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से
विजयनगर जैन संघ के सदस्यों ने साध्वीश्री सुधाकंवर से किया चातुर्मास निवेदन
मधुबाला के लुक को पर्दे पर दोबारा जीवंत करेंगी शहनाज गिल
'क्रू’ पुरुषों की आलोचना वाली नहीं, कॉमेडी फिल्म है: कृति सैनन
दक्षिण कर्नाटक में कांग्रेस और भाजपा-जद(एस) गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद
लोकसभा चुनाव: कल्याण कर्नाटक का इलाका भाजपा के लिए नहीं होगा आसान
केंद्र में भाजपा फिर सत्ता में आएगी, मोदी पुन: प्रधानमंत्री बनेंगे: विजयेंद्र