महामारी को मात देने के लिए बेंगलूरु में 10 हजार से ज्यादा बिस्तरों वाला कोविड देखभाल केंद्र तैयार

महामारी को मात देने के लिए बेंगलूरु में 10 हजार से ज्यादा बिस्तरों वाला कोविड देखभाल केंद्र तैयार

बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कोरोना महामारी को मात देने के लिए शहर में 10 हजार 100 से अधिक बिस्तरों वाला विशाल कोविड देखभाल केंद्र बेंगलूरु इंटरनेशनल एक्जीबिशन सेंटर (बीआईईसी) में तैयार है। एक रिपोर्ट के अनुसार, यह सबसे बड़ा कोविड देखभाल केंद्र होगा और इसमें उन रोगियों को भर्ती किया जाएगा जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं या हल्के लक्षण हैं।

इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि इतनी बड़ी संख्या में बिस्तरों से लैस यह देश में सबसे बड़ा सुविधा केंद्र होगा। बता दें कि अभी तक दिल्ली स्थित सरदार पटेल कोविड देखभाल केंद्र 10,000 बिस्तरों के साथ इस प्रकार का विश्व में सबसे बड़ा केंद्र है।

अगर बीआईईसी की बात करें तो यह बेंगलूरु शहर के बाहरी इलाके में स्थित एक विस्तृत स्थान है। इससे पहले, अधिकारियों द्वारा इस स्थान का उपयोग उन प्रवासी श्रमिकों को आश्रय देने के लिए किया गया जो लॉकडाउन लागू होने के बाद अपने घरों को लौटना चाहते थे।

केंद्र में मौजूद सुविधाओं के बारे में बृहत् बेंगलूरु महानगर पालिके (बीबीएमपी) के आयुक्त बीएच अनिल कुमार ने कहा, ‘केंद्र अच्छी तरह से हवादार है, पर्याप्त संख्या में शौचालय, नर्सिंग स्टेशन, रसोई और अन्य आवश्यक सुविधाएं हैं।’

बीबीएमपी ने मनोरंजन कार्यक्रमों के लिए, विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों को ऊब से उबरने में मदद के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं। साथ ही, मरीजों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन का भी प्रबंध किया गया है।

एक बायो-मेडिकल वेस्ट एजेंसी को केंद्र की सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है। केंद्र के प्रत्येक केबिन में 40 बेड होंगे, जहां टीवी सेट की सुविधा भी होगी। सभी हॉल में उच्च तकनीक वाले शौचालय और वॉशरूम की सुविधा प्रदान की गई है। अलग ऑक्सीजन कक्ष भी स्थापित किए गए हैं।

पिछले हफ्ते बेंगलूरु में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर अधिकारियों ने इनडोर स्टेडियमों और आश्रमों को कोविड देखभाल केंद्र में बदलना शुरू कर दिया था। भारत मजबूती के साथ कोरोना महामारी से मुकाबला कर रहा है और अब तक बड़ी संख्या में लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा