मोदी को गले लगाने की घटना पर राहुल से खफा हुईं लोकसभा अध्यक्ष, मर्यादा की दी नसीहत

मोदी को गले लगाने की घटना पर राहुल से खफा हुईं लोकसभा अध्यक्ष, मर्यादा की दी नसीहत

Sumitra Mahajan Loksabha Speaker

अपना भाषण पूरा करने के बाद राहुल अप्रत्याशित रूप से प्रधानमंत्री की सीट के पास चले गए और उन्हें खड़े होने के लिए संकेत करने लगे। स्वयं प्रधानमंत्री भी इस घटना के लिए तैयार नहीं थे।

नई दिल्ली। लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गले लगाने से लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन खफा हो गई हैं। उन्होंने इस पर नाराजगी जताई और सदन की गरिमा के अनुकूल व्यवहार करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को सीट पर गले लगाना और बाद में आंख चमकाना अच्छी बात नहीं है। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन की गरिमा का ध्यान रखना चाहिए।

उन्होंने राहुल गांधी को याद दिलाया कि ऐसा करना सदन की गरिमा के विरुद्ध है और यह उन्हें अच्छा नहीं लगा। मोदी अपनी सीट पर व्यक्ति नहीं बतौर प्रधानमंत्री बैठे हैं। ऐसे में उनसे गले लगना और बाद में आंखों से संकेत करना उचित नहीं है। उन्होंने कहा, पद की भी अपनी गरिमा होती है। मुझे पूछो तो चेयर को भी अच्छा नहीं लगा जो भी हुआ। ऐसा होना नहीं चाहिए। सभी लोग इसको ध्यान में रखें। हाउस का एक डेकोरम है।

उन्होंने राहुल को संसद सदस्य के मर्यादित व्यवहार की याद दिलाई। साथ ही कहा कि इस बात का सभी को ध्यान रखना चाहिए। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने अपने भाषण में सरकार पर तीखे हमले किए। उन्होंने किसानों, महिलाओं, दलित, आदिवासी, अल्पसंख्यकों आदि के मुद्दे उठाए।

अपना भाषण पूरा करने के बाद राहुल अप्रत्याशित रूप से प्रधानमंत्री की सीट के पास चले गए और उन्हें खड़े होने के लिए संकेत करने लगे। स्वयं प्रधानमंत्री भी इस घटना के लिए तैयार नहीं थे। इसके बाद राहुल ने उन्हें बैठे हुए ही गले लगाया और फौरन वापस जाने लगे। पीछे से प्रधानमंत्री ने उन्हें बुलाया और हाथ मिलाकर पीठ थपथपाई। राहुल गांधी सदन की कार्यवाही के दौरान अपने किसी साथ की ओर एक आंख बंद कर संकेत करते दिखे। इन सब पर लोकसभा अध्यक्ष खफा हो गईं और भविष्य में मर्यादा का पालन करने की नसीहत दी।

राहुल के भाषण के बाद संपूर्ण घटनाक्रम को केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने नाटक बताया है। भाजपा सांसद किरण खेर ने कहा कि राहुल नौटंकी करना बेहद अच्छी तरह से जानते हैं। सोशल मीडिया पर यूजर्स ने राहुल द्वारा भाषण में उठाए गए मुद्दों को तो प्रासंगिक बताया, लेकिन उसके बाद जो हुआ उसे अनावश्यक माना।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

अंजलि हत्याकांड: कर्नाटक के गृह मंत्री ने परिवार को इन्साफ मिलने का भरोसा दिलाया अंजलि हत्याकांड: कर्नाटक के गृह मंत्री ने परिवार को इन्साफ मिलने का भरोसा दिलाया
Photo: DrGParameshwara FB page
तृणकां-कांग्रेस मिलकर घुसपैठियों के कब्जे को कानूनी बनाना चाहती हैं: मोदी
अहमदाबाद: आईएसआईएस के 4 'आतंकवादियों' की गिरफ्तारी के बारे में गुजरात डीजीपी ने दी यह जानकारी
5 महीने चलीं उन फांसियों का रईसी से भी था गहरा संबंध! इजराइली मीडिया ने ​फिर किया जिक्र
ईरानी राष्ट्रपति का निधन, अब कौन संभालेगा मुल्क की बागडोर, कितने दिनों में होगा चुनाव?
बेंगलूरु में रेव पार्टी: केंद्रीय अपराध शाखा ने छापेमारी की तो मिलीं ये चीजें!
ओडिशा को विकास की रफ्तार चाहिए, यह बीजद की ढीली-ढाली नीतियों वाली सरकार नहीं दे सकती: मोदी