चीनी फौज के 9 जनरल भ्रष्टाचार के आरोपों में नपे!

बर्खास्त किए गए लोगों में पीएलए रॉकेट फोर्स के पांच पूर्व या वर्तमान शीर्ष कमांडर शामिल हैं

चीनी फौज के 9 जनरल भ्रष्टाचार के आरोपों में नपे!

Photo: PixaBay

बीजिंग/दक्षिण भारत। चीनी फौज (पीएलए) में व्याप्त भ्रष्टाचार के मामलों में इस पड़ोसी देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को बड़ी कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा है। इसके तहत नौ वरिष्ठ जनरलों को संसद से बर्खास्त कर दिया गया है। इसमें रॉकेट फोर्स के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं।

सरकार द्वारा संचालित समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा कि देश की संसद, नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) से बर्खास्त किए गए लोगों में पीएलए रॉकेट फोर्स के पांच पूर्व या वर्तमान शीर्ष कमांडर शामिल हैं, जो मिसाइल डिवीजन और देश के परमाणु शस्त्रागार के प्रमुख घटक को संभालते हैं। इसके अलावा एक पूर्व वायुसेना कमांडर भी शामिल हैं। 

ये जनरल चीनी फौज के उन सदस्यों की एक बड़ी संख्या का हिस्सा हैं, जो सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) में शामिल हुए और एनपीसी में नियुक्त किए गए। उनकी बर्खास्तगी एनपीसी द्वारा पूर्व नौसेना कमांडर जनरल डोंग जून को नए रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किए जाने के कुछ दिनों बाद हुई है।

एनपीसी की घोषणा के अनुसार, जिन लोगों की सदस्यता एनपीसी से समाप्त की गई, उनमें झांग झेंझोंग, झांग यूलिन, राव वेनमिन, जू शिनचुन, डिंग लाइहांग, लू होंग, ली युचाओ, ली चुआंगुआंग और झोउ यानिंग शामिल हैं।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, चीन में एक नए भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के कारण रॉकेट फोर्स के कई पूर्व और वर्तमान वरिष्ठ कमांडरों की पदावनति हो गई है। फौज का भ्रष्टाचार विरोधी निकाय बल के वर्तमान कमांडर ली युचाओ, साथ ही उनके पूर्व और वर्तमान डिप्टी झांग झेंझोंग और लियू गुआंगबिन की जांच कर रहा है।

ली, जो नवीनतम जांच में पकड़े जाने वाले सबसे वरिष्ठ जनरल थे, रॉकेट फोर्स के तीसरे कमांडर हैं, जिन्हें साल 2015 में सेना के एक बड़े बदलाव के दौरान नियुक्त किया गया था।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

आज सब्जी बेचने वाला भी डिजिटल पेमेंट लेता है, यह बदलता भारत है: नड्डा आज सब्जी बेचने वाला भी डिजिटल पेमेंट लेता है, यह बदलता भारत है: नड्डा
नड्डा ने कहा कि लालू यादव, तेजस्वी और राहुल गांधी कहते थे कि भारत तो अनपढ़ देश है, गांव में...
राजकोट: गेमिंग जोन में आग मामले में अब तक पुलिस ने क्या कार्रवाई की?
पीओके भारत का है, उसे लेकर रहेंगे: शाह
जैन मिशन अस्पताल द्वारा महिलाओं के लिए निःशुल्क सर्वाइकल कैंसर और स्तन जांच शिविर 17 जून तक
राजकोट: गुजरात उच्च न्यायालय ने अग्निकांड का स्वत: संज्ञान लिया, इसे मानव निर्मित आपदा बताया
इंडि गठबंधन वालों को देश 'अच्छी तरह' जान गया है: मोदी
चक्रवात 'रेमल' के बारे में आई यह बड़ी खबर, यहां रहेगा ज़बर्दस्त असर