कट्टरपंथ की ओर झुकाव, इमरान से टकराव ... ये हैं पाक के नए थल सेना प्रमुख

शहबाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को थल सेना प्रमुख नियुक्त कर दिया

कट्टरपंथ की ओर झुकाव, इमरान से टकराव ... ये हैं पाक के नए थल सेना प्रमुख

पाकिस्तान में सियासी घमासान में और तेजी आएगी

इस्लामाबाद/रावलपिंडी/दक्षिण भारत। हफ्तों कयासबाजी और अफवाहों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को थल सेना प्रमुख नियुक्त कर दिया है।

पाक की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विटर पर यह घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करते हुए चुनाव किया था। उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

यह कमेटी एक अंतर-सेवा मंच है, जो पाक के तीनों सशस्त्र बलों के बीच समन्वय के लिए काम करती है। जबकि सीजेसीएससी प्रधानमंत्री और राष्ट्रीय कमान प्राधिकरण के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में भी कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि इसकी एक 'समरी' राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को भेजी गई थी। घोषणा किए जाने के कुछ मिनट बाद मीडिया से बात करते हुए, पाक के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि मामले को कानून और संविधान के अनुसार तय किया गया था। 

उन्होंने उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति नियुक्तियों को 'विवादास्पद' नहीं बनाएंगे और प्रधानमंत्री की सलाह का समर्थन करेंगे।

पाक रक्षा मंत्री ने दोहराया कि राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री की सलाह का समर्थन करना चाहिए, ताकि विवाद उत्पन्न न हो। इससे देश और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में भी मदद मिलेगी। फिलहाल सब कुछ ठप है।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सलाह राष्ट्रपति को भेज दी गई है। यह अब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए एक परीक्षा होगी, जहां वे या तो देश की रक्षा के लिए जिम्मेदार संस्था को मजबूत कर सकते हैं या इसे विवादास्पद बना सकते हैं।

बता दें कि आसिम मुनीर पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख रहे हैं। उनका झुकाव कट्टरपंथ की ओर है। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के साथ उनका छत्तीस का आंकड़ा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि मुनीर की नियुक्ति के बाद उनका इमरान से टकराव और बढ़ सकता है। लिहाजा आने वाले दिनों में पाकिस्तान में सियासी घमासान में और तेजी आएगी।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

इस बार तृणकां और इंडि वालों के बड़े-बड़े किले ध्वस्त होने वाले हैं: मोदी इस बार तृणकां और इंडि वालों के बड़े-बड़े किले ध्वस्त होने वाले हैं: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि सीपीएम और तृणकां ... पार्टियां दो, दुकान एक, सामान भी एक
'अग्निवीर': राहुल के बयान पर तेजस्वी सूर्या का जवाब- 'जिन्होंने अपने पूरे जीवन में .. एक भी दिन ...'
एसआईटी तय करेगी कि प्रज्ज्वल को कहां गिरफ्तार किया जाए: डॉ. जी परमेश्वर
बांग्लादेशी सांसद के मामले में जासूसी विभाग के प्रमुख ने किए कई बड़े खुलासे
इंडि गठबंधन भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा है: नड्डा
कर्नाटक: बीवाई विजयेंद्र बोले- कांग्रेस सरकार की एक साल की उपलब्धियां शून्य हैं
चुनाव नतीजों में विपक्षी दलों के उम्मीदवारों की जमानतें जब्त हो जाएंगी: रवि किशन