कट्टरपंथ की ओर झुकाव, इमरान से टकराव ... ये हैं पाक के नए थल सेना प्रमुख

शहबाज शरीफ ने लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को थल सेना प्रमुख नियुक्त कर दिया

कट्टरपंथ की ओर झुकाव, इमरान से टकराव ... ये हैं पाक के नए थल सेना प्रमुख

पाकिस्तान में सियासी घमासान में और तेजी आएगी

इस्लामाबाद/रावलपिंडी/दक्षिण भारत। हफ्तों कयासबाजी और अफवाहों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को थल सेना प्रमुख नियुक्त कर दिया है।

पाक की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने ट्विटर पर यह घोषणा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने संवैधानिक अधिकार का प्रयोग करते हुए चुनाव किया था। उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा को ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी (सीजेसीएससी) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

यह कमेटी एक अंतर-सेवा मंच है, जो पाक के तीनों सशस्त्र बलों के बीच समन्वय के लिए काम करती है। जबकि सीजेसीएससी प्रधानमंत्री और राष्ट्रीय कमान प्राधिकरण के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में भी कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि इसकी एक 'समरी' राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को भेजी गई थी। घोषणा किए जाने के कुछ मिनट बाद मीडिया से बात करते हुए, पाक के रक्षामंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि मामले को कानून और संविधान के अनुसार तय किया गया था। 

उन्होंने उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति नियुक्तियों को 'विवादास्पद' नहीं बनाएंगे और प्रधानमंत्री की सलाह का समर्थन करेंगे।

पाक रक्षा मंत्री ने दोहराया कि राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री की सलाह का समर्थन करना चाहिए, ताकि विवाद उत्पन्न न हो। इससे देश और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में भी मदद मिलेगी। फिलहाल सब कुछ ठप है।

उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सलाह राष्ट्रपति को भेज दी गई है। यह अब पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए एक परीक्षा होगी, जहां वे या तो देश की रक्षा के लिए जिम्मेदार संस्था को मजबूत कर सकते हैं या इसे विवादास्पद बना सकते हैं।

बता दें कि आसिम मुनीर पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख रहे हैं। उनका झुकाव कट्टरपंथ की ओर है। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान के साथ उनका छत्तीस का आंकड़ा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि मुनीर की नियुक्ति के बाद उनका इमरान से टकराव और बढ़ सकता है। लिहाजा आने वाले दिनों में पाकिस्तान में सियासी घमासान में और तेजी आएगी।

Google News

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

'अज़ान' विवाद? बेंगलूरु में अपनी दुकान में भजन सुन रहे शख्स को बुरी तरह पीटा 'अज़ान' विवाद? बेंगलूरु में अपनी दुकान में भजन सुन रहे शख्स को बुरी तरह पीटा
फोटो: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो से
विजयनगर जैन संघ के सदस्यों ने साध्वीश्री सुधाकंवर से किया चातुर्मास निवेदन
मधुबाला के लुक को पर्दे पर दोबारा जीवंत करेंगी शहनाज गिल
'क्रू’ पुरुषों की आलोचना वाली नहीं, कॉमेडी फिल्म है: कृति सैनन
दक्षिण कर्नाटक में कांग्रेस और भाजपा-जद(एस) गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद
लोकसभा चुनाव: कल्याण कर्नाटक का इलाका भाजपा के लिए नहीं होगा आसान
केंद्र में भाजपा फिर सत्ता में आएगी, मोदी पुन: प्रधानमंत्री बनेंगे: विजयेंद्र