कर्नाटक: गेमिंग प्लेटफॉर्म को 21,000 करोड़ रु. का टैक्स नोटिस; कंपनी का दावा- केवल 'कौशल के खेल' का आयोजन

कर्नाटक: गेमिंग प्लेटफॉर्म को 21,000 करोड़ रु. का टैक्स नोटिस; कंपनी का दावा- केवल 'कौशल के खेल' का आयोजन

कर्नाटक स्थित ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म गेम्सक्राफ्ट पर जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय द्वारा 21,000 करोड़ रुपए के सूचना नोटिस को कंपनी ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी है


बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने कहा कि अगर यह साबित हो जाता है कि जिन खेलों को पहले ही अदालतों द्वारा 'कौशल के खेल' के रूप में तय किया जा चुका है, तो एक ऑनलाइन गेमिंग कंपनी पर 21,000 करोड़ रुपए का टैक्स नोटिस कहीं नहीं जाएगा।

कर्नाटक स्थित ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म गेम्सक्राफ्ट पर जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय द्वारा 21,000 करोड़ रुपए के सूचना नोटिस को कंपनी ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

आठ सितंबर के नोटिस में कंपनी के लेनदेन पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने की मांग की गई थी। कंपनी ने गुरुवार को न्यायमूर्ति एसआर कृष्ण कुमार की उच्च न्यायालय की पीठ के समक्ष अपने प्रस्तुतीकरण में तर्क दिया कि मंच केवल 'कौशल का खेल' आयोजित करता है, न कि 'मौके का खेल'।

रमी का खेल, जिसे कई उच्च न्यायालयों और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 'कौशल का खेल' माना गया है, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खेले जाने वाले खेलों का 96 प्रतिशत हिस्सा है।

कंपनी की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने दलीलें दीं। उन्होंने यह भी कहा कि ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन और कर्नाटक राज्य के बीच पहले के एक मामले में, अदालत द्वारा मंच पर खेल को 'कौशल का खेल' माना गया था। यह भी कहा गया कि मंच पहले ही करों में 1,500 करोड़ रुपए का भुगतान कर चुका है।

गुरुवार को मामले में हस्तक्षेप करने वालों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी और अरविंद दातार पेश हुए। ऑनलाइन गेमिंग ऐप्स के एक फ़ेडरेशन ने इंटरवेनर ऐप्लिकेशन को विफल कर दिया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या खेले जाने वाले खेलों की प्रकृति पर निर्णय लेने के लिए कर अधिकारी सक्षम हैं, उप सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि नोटिस में इसके लिए विस्तृत तर्क है। जीएसटी इंटेलिजेंस ने दावा किया है कि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल जुए के लिए किया जाता है।

उच्च न्यायालय ने इससे पहले 23 सितंबर को जीएसटी इंटेलिजेंस द्वारा जारी नोटिस पर रोक लगा दी थी। सुनवाई शुक्रवार को भी जारी रहेगी।
 

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा विपक्ष पर मोदी का प्रहार- इस बार तो इन्हें जमानत बचाने के लिए ही बहुत संघर्ष करना पड़ेगा
प्रधानमंत्री ने कहा कि छह दशक के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टीकरण ने उप्र को विकास में पीछे रखा
प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व ने भारत को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया: नड्डा
अगले पांच वर्षों में देश आत्मविश्वास से विकास को नई रफ्तार देगा, यह मोदी की गारंटी: प्रधानमंत्री
मुख्य चुनाव आयुक्त ने तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा शुरू की
तेलंगाना: बीआरएस विधायक नंदिता की सड़क दुर्घटना में मौत; मुख्यमंत्री, केसीआर ने जताया शोक
अमेरिका की इस निजी कंपनी ने चंद्रमा पर पहला वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान उतारकर इतिहास रचा
पश्चिम बंगाल: भाजपा प्रतिनिधिमंडल संदेशखाली का दौरा करेगा