कर्नाटक: गेमिंग प्लेटफॉर्म को 21,000 करोड़ रु. का टैक्स नोटिस; कंपनी का दावा- केवल 'कौशल के खेल' का आयोजन

कर्नाटक: गेमिंग प्लेटफॉर्म को 21,000 करोड़ रु. का टैक्स नोटिस; कंपनी का दावा- केवल 'कौशल के खेल' का आयोजन

कर्नाटक स्थित ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म गेम्सक्राफ्ट पर जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय द्वारा 21,000 करोड़ रुपए के सूचना नोटिस को कंपनी ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी है


बेंगलूरु/दक्षिण भारत। कर्नाटक उच्च न्यायालय ने कहा कि अगर यह साबित हो जाता है कि जिन खेलों को पहले ही अदालतों द्वारा 'कौशल के खेल' के रूप में तय किया जा चुका है, तो एक ऑनलाइन गेमिंग कंपनी पर 21,000 करोड़ रुपए का टैक्स नोटिस कहीं नहीं जाएगा।

कर्नाटक स्थित ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफॉर्म गेम्सक्राफ्ट पर जीएसटी इंटेलिजेंस महानिदेशालय द्वारा 21,000 करोड़ रुपए के सूचना नोटिस को कंपनी ने उच्च न्यायालय में चुनौती दी है।

आठ सितंबर के नोटिस में कंपनी के लेनदेन पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने की मांग की गई थी। कंपनी ने गुरुवार को न्यायमूर्ति एसआर कृष्ण कुमार की उच्च न्यायालय की पीठ के समक्ष अपने प्रस्तुतीकरण में तर्क दिया कि मंच केवल 'कौशल का खेल' आयोजित करता है, न कि 'मौके का खेल'।

रमी का खेल, जिसे कई उच्च न्यायालयों और सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 'कौशल का खेल' माना गया है, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खेले जाने वाले खेलों का 96 प्रतिशत हिस्सा है।

कंपनी की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने दलीलें दीं। उन्होंने यह भी कहा कि ऑल इंडिया गेमिंग फेडरेशन और कर्नाटक राज्य के बीच पहले के एक मामले में, अदालत द्वारा मंच पर खेल को 'कौशल का खेल' माना गया था। यह भी कहा गया कि मंच पहले ही करों में 1,500 करोड़ रुपए का भुगतान कर चुका है।

गुरुवार को मामले में हस्तक्षेप करने वालों की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी और अरविंद दातार पेश हुए। ऑनलाइन गेमिंग ऐप्स के एक फ़ेडरेशन ने इंटरवेनर ऐप्लिकेशन को विफल कर दिया है।

यह पूछे जाने पर कि क्या खेले जाने वाले खेलों की प्रकृति पर निर्णय लेने के लिए कर अधिकारी सक्षम हैं, उप सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि नोटिस में इसके लिए विस्तृत तर्क है। जीएसटी इंटेलिजेंस ने दावा किया है कि इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल जुए के लिए किया जाता है।

उच्च न्यायालय ने इससे पहले 23 सितंबर को जीएसटी इंटेलिजेंस द्वारा जारी नोटिस पर रोक लगा दी थी। सुनवाई शुक्रवार को भी जारी रहेगी।
 

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया
अस्पताल दिवस समारोह भी मनाया
कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया
मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर ने कारगिल युद्ध विजय की 25वीं वर्षगांठ मनाई
एमयूडीए मामला: प्रह्लाद जोशी ने सिद्दरामैया पर आरोप लगाया, सीबीआई जांच की मांग की
भोजनालयों पर नाम प्रदर्शित करने संबंधी निर्देश पर योगी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में क्या दलील दी?
'विपक्षी दल के रूप में काम नहीं कर रही भाजपा, कुछ भी गलत या घोटाला नहीं हुआ'
कांग्रेस ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि- 'देश सदैव उनका ऋणी रहेगा'