कुंभ मेले में नशे के खिलाफ अभियान, रामदेव ने साधु-संतों से मांगा चिलम का दान

कुंभ मेले में नशे के खिलाफ अभियान, रामदेव ने साधु-संतों से मांगा चिलम का दान

swami ramdev in kumbh

प्रयागराज/दक्षिण भारत डेस्क। प्रयागराज कुंभ में योग गुरु स्वामी रामदेव ने साधु-संतों के बीच अनूठी मुहिम शुरू की है। उन्होंने मेले में नशे के खिलाफ अभियान चलाया और इस मौके उन साधुओं से चिलम का दान मांगा जो धूम्रपान करते हैं। वे इसके जरिए साधु-संतों से अनुरोध कर रहे हैं कि चिलम पीना छोड़ दें और धूम्रपान से दूर रहें।

रामदेव की यह मुहिम साधुओं के बीच असरदार साबित हो रही है। इस मौके पर कई संतों ने उन्हें चिलम दे दी और कहा कि अब वे नशा नहीं करेंगे। इससे पहले रामदेव ने विभिन्न अखाड़ों के साधु-महात्माओं से चर्चा की। उसके बाद उन्होंने संत समाज से अपील की कि वे धूम्रपान से दूर रहें और यदि चिलम आदि पीते हैं तो वह उन्हें दान में दे दें।

रामदेव ने इस अभियान को एक छोटा-सी कोशिश बताया है। उन्होंने कहा कि जब हम लोक कल्याण के लिए घर-परिवार और मोह-माया छोड़कर इस पावन ऋषि परंपरा में आ गए तो क्या हम नशा, चिलम और तंबाकू आदि नहीं छोड़ सकते? इस दौरान निर्मोही अखाड़े के महंत राजेंद्र दास महाराज ने चिलम दान में दी और अभियान की शुरुआत की। उन्होंने नशा मुक्ति के लिए संकल्प भी लिया।

रामदेव ने कहा कि हमारा खून एक और हमारे पूर्वज एक हैं। कोई ऊंच-नीच नहीं और कोई भेदभाव नहीं। उन्होंने बताया कि हमारे पूर्वज गौतम, कणाद, जैमिनि, पाणिनि, पतंजलि, राम, कृष्ण आदि में कोई चिलम नहीं पीता था। उन्होंने कहा कि संत ही समाज को राह दिखाते हैं, इसलिए उनका स्वस्थ रहना आवश्यक है। रामदेव की यह मुहिम सोशल मीडिया पर भी चर्चा में है। लोगों ने कहा कि संत समाज के अलावा आम लोगों के बीच भी ‘चिलम छोड़ो आंदोलन’ की जरूरत है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

कांग्रेस विरासत टैक्स लगाकर आपकी संपत्ति अपने खास वोटबैंक में बांट देगी: मोदी कांग्रेस विरासत टैक्स लगाकर आपकी संपत्ति अपने खास वोटबैंक में बांट देगी: मोदी
प्रधानमंत्री ने जनसभा में कहा कि कांग्रेस आपकी संपत्ति का सर्वे कराकर आप पर विरासत टैक्स लगाएगी!
सूरत: कांग्रेस उम्मीदवार का फॉर्म खारिज होने से निर्विरोध जीती थी भाजपा, पार्टी ने उठाया बड़ा कदम!
दिग्विजय पर शाह का हमला- राजगढ़ वालों को राजनीति से इनकी परमानेंट विदाई करनी है
देश के लोगों से छीनना, उन्हें तरसाकर रखना इंडि गठबंधन वालों का मकसद है: मोदी
मोदी ने इस देश से आतंकवाद और नक्सलवाद को समाप्त किया: शाह
तृणकां घुसपैठियों को बसाती है, कांग्रेस आपकी संपत्ति ऐसे वोटबैंक को बांटने की बात कर रही है: मोदी
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम से डाले गए वोटों का वीवीपैट से क्रॉस-सत्यापन की मांग वाली याचिका खारिज की