एक फर्जी प्रोफाइल और भारतीय सेना के जवान से गोपनीय जानकारी चुरा ले गई आईएसआई!

एक फर्जी प्रोफाइल और भारतीय सेना के जवान से गोपनीय जानकारी चुरा ले गई आईएसआई!

आईएसआई

नई दिल्ली। सोशल मीडिया हमारे लिए कई सुविधाएं लेकर आया है लेकिन इसका असावधानी से किया गया उपयोग बेहद खतरनाक हो सकता है। यह देश की सुरक्षा के लिए गंभीर संकट पैदा कर सकता है, क्योंकि आतंकवाद के लिए पूरी दुनिया में बदनाम पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई इसका इस्तेमाल भारत के खिलाफ कर रही है।

सेना की पश्चिमी कमांड की ओर से मेरठ छावनी में जासूसी के आरोप में पकड़े गए जवान कंचन सिंह से पूछताछ में कई खुलासे हो रहे हैं जो आपको हैरान कर देंगे। पता चला है कि आरोपी जवान वॉट्सअप के जरिए कर्नल शर्मा नामक जिस अफसर से बातचीत करता था, उसका कोई अस्तित्व ही नहीं था। दरअसल वह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई का एक अफसर था जो अपने मुल्क में बैठकर ही भारतीय सेना के कई राज़ हासिल कर रहा था।

वॉट्सअप पर उसने जवान को अपना परिचय कर्नल शर्मा के तौर पर दिया और इस बात का पूरा यकीन दिला दिया कि वह भारतीय सेना का एक अधिकारी है। फिर वह जवान को बातों में उलझाकर उससे जासूसी करवाता था। उसने सिग्नल यूनिट की कई महत्वपूर्ण जानकारियां वॉट्सअप से हासिल कर लीं। वह जवान को वॉट्सअप से निर्देश देता और बाद में जानकारी मंगवा लेता।

आईएसआई का वह अफसर इस जवान से सेना के कमांडरों के नाम, तैनाती, उनकी तादाद, तबादले, संपर्क सूत्र और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी मंगवाता था। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वह अफसर मिसाइल यूनिट के बारे में भी जानकारी मांगता था। बताया गया है कि आरोपी जवान सेना के टेलीफोन एक्सचेंज में तैनात था। इसलिए उसके पास कई गोपनीय जानकारियां थीं जो उसने आईएसआई तक पहुंचा दीं।

इस जवान को जो कॉल आती थी, वह भारतीय नेटवर्क को हाईजैक कर की जाती थी। इस तरह उसे मालूम भी नहीं हुआ कि वह आईएसआई के जाल में फंसता जा रहा है। गौरतलब है कि पिछले दिनों नागपुर से एक मिसाइल इंजीनियर की गिरफ्तारी के बाद हड़कंप मच गया। उस पर आरोप है कि उसने आईएसआई तक ब्रह्मोस मिसाइल के राज़ पहुंचा दिए। उसे फांसने के लिए भी आईएसआई ने सोशल मीडिया का सहारा लिया था।

आईएसआई ने दो खूबसूरत महिलाओं के नाम से फेसबुक आईडी बनाकर उससे दोस्ती की, फिर गोपनीय जानकारी लेने लगी। आईएसआई कई लोगों पर यह दांव आजमा चुकी है। इसके लिए वह खूबसूरत लड़कियों के नाम से सोशल मीडिया पर फर्जी प्रोफाइल बनाती है और ऐसे लोगों को जाल में फंसाने की कोशिश करती है जिनसे उसे भारत की सुरक्षा से जुड़ी संवेदनशील जानकारी मिल जाए। ऐसे में जो लोग सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं, उन्हें विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

ये भी पढ़िए:
– अमृतसर हादसा: पटाखों की गूंज में तूफान की तरह गुजरी ट्रेन, वायरल हो रहा यह वीडियो
– अंतरिक्ष में बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में चीन, खुद का चांद बनाकर पैदा करेगा रोशनी
– लुधियाना में चाट विक्रेता के पास मिली करोड़ों की अघोषित आय, ठाठ देखकर रह जाएंगे हैरान

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

देश के लोगों से छीनना, उन्हें तरसाकर रखना इंडि गठबंधन वालों का मकसद है: मोदी देश के लोगों से छीनना, उन्हें तरसाकर रखना इंडि गठबंधन वालों का मकसद है: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि राजद और इंडि गठबंधन को न देश के संविधान की परवाह है और न ही लोकतंत्र...
मोदी ने इस देश से आतंकवाद और नक्सलवाद को समाप्त किया: शाह
तृणकां घुसपैठियों को बसाती है, कांग्रेस आपकी संपत्ति ऐसे वोटबैंक को बांटने की बात कर रही है: मोदी
उच्चतम न्यायालय ने ईवीएम से डाले गए वोटों का वीवीपैट से क्रॉस-सत्यापन की मांग वाली याचिका खारिज की
कर्नाटक में आज हो रहा मतदान, गृह मंत्री ने इतनी सीटें जीतने का भरोसा जताया
लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण: 13 राज्यों की 88 सीटों पर हो रहा मतदान
घोर उपेक्षा