सुपर 30 के आनंद कुमार का सुझाव- लगातार चलने वाला शिक्षा चैनल शुरू करे सरकार

सुपर 30 के आनंद कुमार का सुझाव- लगातार चलने वाला शिक्षा चैनल शुरू करे सरकार

नई दिल्ली/भाषा। सुपर 30 के संस्थापक और प्रख्यात गणितज्ञ आनंद कुमार ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय से समाज के विभिन्न वर्गों से संबंधित छात्रों के लिए 24×7 शिक्षा चैनल – ‘दूरदर्शन शिक्षा’ शुरू करने का आग्रह किया है, क्योंकि लॉकडाउन में सभी लोगों की पहुंच ऑनलाइन कक्षाओं तक नहीं हैं।

अपने सफल और प्रसिद्ध सुपर 30 कार्यक्रम के लिए जाने जाने वाले कुमार ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि डीडी का एक विशेष शिक्षा चैनल देशभर के छात्रों के लिए बहुत मददगार होगा। सुपर 30 आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षा के लिए हर साल वंचित वर्गों के 30 छात्रों को शिक्षित करता है जिसकी सफलता की दर जबर्दस्त है।

कुमार ने कहा, ‘भारत, बाकी दुनिया की तरह, कोविड-19 महामारी के कारण एक अभूतपूर्व स्वास्थ्य संकट के बीच फंसा है। जीवन को बचाने के लिए लॉकडाउन बहुत जरूरी है और इसने काम किया है, लेकिन इसने हमारे छात्रों की पढ़ाई लिखाई में भारी व्यवधान पैदा किया है।’

उन्होंने कहा, हालांकि कई संस्थान ऑनलाइन माध्यम को अपनाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन छात्रों के एक बड़े वर्ग की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में भारी भिन्नता को ध्यान में रखते हुए यह तुरंत संभव नहीं लगता है क्योंकि अच्छे-खासे छात्र किफायती सरकारी शिक्षा व्यवस्था के जरिए मुश्किल से अपनी पढ़ाई जारी रख पाते हैं।

कुमार ने मानव संसाधन विकास मंत्री से डीडी किसान की तर्ज पर दूरदर्शन का विशिष्ट 24×7 शिक्षा चैनल शुरू करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, मैं आमतौर पर अप्रैल में अगले बैच के चयन की प्रक्रिया शुरू करता हूं लेकिन इसमें देरी हुई है। मैं विभिन्न माध्यमों से अलग अलग कक्षाओं का संचालन कर रहा हूं। अगले बैच के चयन को लेकर जल्द ही उचित समाधान लेकर आऊंगा।

देश में विश्वविद्यालय और स्कूल 16 मार्च से बंद हैं। मानव संसाधन विकास मंत्रालय अपने चैनल ‘स्वयं प्रभा’ के माध्यम से छात्रों तक पहुंच रहा है जो कि 32 डीटीएच चैनलों का एक समूह है।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

इस बार तृणकां और इंडि वालों के बड़े-बड़े किले ध्वस्त होने वाले हैं: मोदी इस बार तृणकां और इंडि वालों के बड़े-बड़े किले ध्वस्त होने वाले हैं: मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा कि सीपीएम और तृणकां ... पार्टियां दो, दुकान एक, सामान भी एक
'अग्निवीर': राहुल के बयान पर तेजस्वी सूर्या का जवाब- 'जिन्होंने अपने पूरे जीवन में .. एक भी दिन ...'
एसआईटी तय करेगी कि प्रज्ज्वल को कहां गिरफ्तार किया जाए: डॉ. जी परमेश्वर
बांग्लादेशी सांसद के मामले में जासूसी विभाग के प्रमुख ने किए कई बड़े खुलासे
इंडि गठबंधन भ्रष्टाचारियों का जमावड़ा है: नड्डा
कर्नाटक: बीवाई विजयेंद्र बोले- कांग्रेस सरकार की एक साल की उपलब्धियां शून्य हैं
चुनाव नतीजों में विपक्षी दलों के उम्मीदवारों की जमानतें जब्त हो जाएंगी: रवि किशन