शिक्षित युवा राजनीति में भाग लेकर लाएं सकारात्मक परिवर्तन: अर्जुनराम मेघवाल

शिक्षित युवा राजनीति में भाग लेकर लाएं सकारात्मक परिवर्तन: अर्जुनराम मेघवाल

चेन्नई/दक्षिण भारत। केंद्रीय भारी उद्योग राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने शिक्षित युवाओं से राजनीति में शामिल होने और निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा बनने की अपील की। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दिल्ली के एक एनजीओ ‘नेक्स्ट जेन पॉलिटिकल लीडर्स’ (एनजीपीएल) द्वारा संचालित ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स लॉन्च किया।

इस दौरान उन्होंने लोकतंत्र के चार स्तंभों व्यवस्थापिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और मीडिया का उल्लेख करते हुए कहा कि अच्छे फैसले सिर्फ अच्छे लोग ही ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि राजनेता को निर्णय लेना होता है।

‘हम भारत के लोग’
अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि आमतौर पर लोग कई कारणों से राजनीति को दोषी ठहराते हैं। उसी समय, कई लोग चुनावी प्रक्रिया में भाग भी नहीं लेते हैं। उन्होंने संविधान की प्रारंभिक पंक्ति ‘हम भारत के लोग’ का उल्लेख करते हुए इस बात पर जोर दिया कि यह लोगों की जिम्मेदारी है कि वे भी राजनीति को साफ करने में मदद करें।

मंत्री ने कहा कि यह केवल चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने वाले लोगों द्वारा ही संभव हो सकता है और राजनीतिक व्यवस्था में शामिल होने वाले युवाओं को भी शिक्षित कर सकता है। कार्यक्रम में देश के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति ने कहा कि लोगों को अच्छी राजनीति और नेताओं की उम्मीद करने का अधिकार है।

भारत सहित विभिन्न देशों से कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागी

ब्रिटेन में सख्त चयन प्रक्रिया
सिटी ऑफ़ लंदन कॉर्पोरेशन की कॉमन काउंसलर एवं भारतीय मूल की राजनेता रेहाना अमीर ने कहा कि ब्रिटेन में राजनीतिक दल कठिन चयन प्रक्रिया के माध्यम से अपने सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों को चुनते हैं।

‘उम्मीदवारों का प्रशिक्षण जरूरी’
एनजीपीएल की राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रियदर्शनी राहुल ने कहा कि एनजीपीएल 18 मई से ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स करा रहा है। ‘चूंकि युवा राजनीतिक उम्मीदवारों और नेताओं के लिए भारत में कोई औपचारिक प्रशिक्षण प्रणाली नहीं है, इसलिए राजनीति में शामिल होने के लिए अच्छे उम्मीदवारों को प्रशिक्षित करने के लिए इस तरह के प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम की योजना बनाना आवश्यक हो गया है। इस पाठ्यक्रम में विशेषज्ञों और राजनेताओं के साथ चार मॉड्यूल और 16 घंटे के शिक्षण और संवाद सत्र हैं।’

एनजीपीएल के चेयरमैन श्रीनिवासन ने सभी का स्वागत किया। कार्यक्रम में भारत एवं विभिन्न देशों के लोगों ने भाग लिया।

Google News
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Advertisement

Latest News

दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया दपरे: कारगिल युद्ध के वीरों के सम्मान में सेंट्रल हॉस्पिटल ने रक्तदान शिविर लगाया
अस्पताल दिवस समारोह भी मनाया
कर्नाटक सरकार ने रामनगर जिले का नाम बदलकर बेंगलूरु दक्षिण करने का फैसला किया
मराठा लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर ने कारगिल युद्ध विजय की 25वीं वर्षगांठ मनाई
एमयूडीए मामला: प्रह्लाद जोशी ने सिद्दरामैया पर आरोप लगाया, सीबीआई जांच की मांग की
भोजनालयों पर नाम प्रदर्शित करने संबंधी निर्देश पर योगी सरकार ने उच्चतम न्यायालय में क्या दलील दी?
'विपक्षी दल के रूप में काम नहीं कर रही भाजपा, कुछ भी गलत या घोटाला नहीं हुआ'
कांग्रेस ने कारगिल के शहीदों को दी श्रद्धांजलि- 'देश सदैव उनका ऋणी रहेगा'